भारत में ‘ऐपल फोन’ की बिक्री में हुई बढ़ोतरी

नई दिल्ली – भारतीय नागरिकों के मन में चीन के विरोध में बढ़ी नाराज़गी का लाभ सैमसंग के साथ ऐपल को भी होने की बात सामने आ रही है। सितंबर महीने में खत्म हुई तिमाही में ऐपल की बिक्री में रिकार्ड बढ़ोतरी दर्ज़ हुई है। चीन के ‘वनप्लस’ को झटका देकर ‘आयफोन’ की बिक्री में बढ़ोतरी हुई है।

apple-indiaकोरोना संकट के बाद पूरे विश्‍व में चीन के विरोध में बड़ी मात्रा में नाराज़गी है। वैश्विक अर्थव्यवस्था को भी इस संकट ने नुकसान पहुँचाया है। अमरीका, जापान, ऑस्ट्रेलिया समेत यूरोपिय देशों की कंपनियां चीन से अपना कारोबार समेटकर बाहर निकल रही हैं। ऐपल ने भी उनके लिए मोबाईल बनानेवाली कंपनियों को चीन से बाहर निकलने को कहा था। इसके बाद इन कंपनियों ने आयफोन का उत्पादन करने के लिए भारत की ओर अपना रुख किया है।

‘ऐपल’ ने भी भारतीय बाज़ार में अपने कारोबार का विस्तार करने के लिए कदम उठाए हैं। इस वजह से जुलाई-सितंबर के दौरान भारत में ‘ऐपल’ कंपनी के ‘आयफोन’ की बिक्री में बड़ी बढ़ोतरी हुई है। इस दौरान भारत ने कितने ‘आयफोन’ बेचे गए, यह आँकड़े अभी कंपनी ने स्पष्ट नहीं किए हैं। लेकिन, इस तिमाही के दौरान ‘ऐपल’ ने भारत में लगभग ८ लाख ‘आयफोन’ की बिक्री की है, यह अंदाज़ा व्यक्त किया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.