चीन के अन्य 47 ‘ॲप्स’ पर भारत की पाबंदी – 275 ‘ॲप्स’ पर ज़ल्द ही कार्रवाई होने की संभावना

नई दिल्ली – सुरक्षा के मुद्दे पर चीन के अन्य 47 ‘ॲप्स’ पर पाबंदी लगाकर भारत ने चीन को फिरसे एक झटका दिया है। इसके अलावा चीन के अन्य 275 ऐप्स पर जल्द ही कार्रवाई किए जाने की संभावना व्यक्त की जा रही है।

चीन के अन्य 47 ‘ॲप्स’

गलवान वैली में हुए संघर्ष के बाद भारत ने चीन को एक के पीछे एक आर्थिक झटके देने शुरू कर दिए हैं। इसका असर दिखाई देने लगा है। चीन द्वारा किया जा रहा विदेशी निवेश (एफडीआय) रोकने के लिए भारत द्वारा नियमों में बदलाव किए जाने से चीनी कंपनियों द्वारा पेश किए गए 200 प्रस्तावों को गृह मंत्रालय से अब तक मंजूरी नहीं मिली है

इसके अलावा सरकारी खरीद के कान्ट्रैक्ट चीनी कंपनियों को प्राप्त न हों सकें इसके लिए निविदा निकालने के नियमों में बदलाव किए गए हैं। हुवेई, झेडटीई जैसी कपनियों को कान्ट्रैक्ट न देने के आदेश जारी किए गए हैं। साथ ही इन कंपनियों को 5जी सेवा की प्रकिया से बाहर रखा गया है। इसकी वजह से भारतीय बाज़ार हुवेई के हाथों से छूटता हुआ दिखाई दे रहा है। इस वजह से हुवेई द्वारा अब भारत में नियुक्त 60% कर्मचारी कम किए जा रहे हैं और भारत में आय प्राप्त करने के लिए तय किए गए लक्ष्य में भी 50% कटौती करने के समाचार हैं।

जब तक चीन की सीमा पर बना तनाव पूरी तरह से ख़त्म नही होता, और जब तक चीन तय किए गए मुद्दों के अनुसार लद्दाक से अपने सैनिक पीछे नहीं हटाता तब तक चीन के साथ व्यापार नहीं होगा, ऐसी स्पष्ट भूमिका रशिया स्थित भारत के राजदूत ने रखी थी। इस पृष्ठभूमि पर भारत ने चीन के अन्य 47 ऐप्स पर प्रतिबंध लगाने की ख़बर प्राप्त हो रही है। इससे पहले, पिछले महीने भारत सरकार ने चीन के 59 ऐप्स पर प्रतिबंध लगाया है। इसकी वजह से इन ऐप्स से संबंधित कंपनियों को बड़ा नुकसान भुगतना पड़ रहा है। इन ऐप्स से संबंधित कंपनियों के जागतिक विस्तार करने की महत्वाकांक्षा को भी इससे झटका लगा है। टिकटॉक चला रही कंपनी ने भारत में अपना कारोबार समेटना शुरू कर दिया है, ऐसी ख़बरें भी सामने आई थीं।

सोमवार को सरकार द्वारा पाबंदी लगाए गए ऐप्स में इससे पहले प्रतिबंधित किए गए ‘ऐप्स’ की ‘क्लोन’ आवृत्तियां हैं। इनमें टिकटॉट लाईट, शेअरइट लाईट, बिग लाईट, एफवाय लाईट, वीगो लाईट जैसें ऐप्स का समावेश है। गुगल प्ले और ऐप स्टोर्स से यह सभी ऐप्स हटाने के आदेश सरकार ने पहले ही दे रखे थे।

इसके अलावा सरकार चीन के 275 ऐप्स पर बारीकी से नज़र जमाए हुए है। इन ऐप्स का लगातार जायजा लिया जा रहा है। इनमें चीनी कंपनी टेन्सेन्ट द्वारा चलाए जा रहे पबजी ऐप समेत जिली, एलबीई टेक, परफेक्ट कॉर्प, सीना कॉर्प, नेटीज गेम्स, अलीएक्सप्रेस, रेसो, यूलाईक जैसे ऐप्स का समावेश है। इनमें से दो ऐप्स अलिबाबा कंपनी से संबंधित हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.