गुगल की तरफ़ से भारत में १० अरब डॉलर्स के निवेश की घोषणा

नई दिल्ली – गुगल भारत में १० अरब डॉलर्स (७५ हजार करोड़ रुपये) का निवेश करनेवाला है। गुगल के प्रमुख कार्यकारी अधिकारी सुंदर पिचाई ने ‘गुगल फॉर इंडिया’ इस व्हर्च्युअल कॉन्फरन्स के दौरान यह बड़ी घोषणा की। उससे पहले सोमवार सुबह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और सुंदर पिचाई की व्हिडिओ कॉन्फरसिंग द्वारा विभिन्न विषयों पर चर्चा हुई। इसके बाद कुछ ही घंटों में पिचाई ने की हुई यह घोषणा ग़ौरतलब साबित होती है।

Google-Indiaसोमवार सुबह प्रधानमंत्री मोदी और गुगल के सीईओ सुंदर पिचाई इनकी विभिन्न विषयों पर चर्चा हुई। कोरोना की महामारी की वजह से खड़ी हुई चुनौती तथा बदली हुई कार्यसंस्कृति पर प्रधानमंत्री मोदी और पिचाई ने चर्चा की। इसके अलावा डेटा सुरक्षा, सायबर सुरक्षा, डिजिटायझेशन इन विषयों पर भी चर्चा होने की बात प्रधानमंत्री मोदी ने की है। तंत्रज्ञान के माध्यम से भारत के किसान, जवान तथा उद्यमियों का जीवन बदलने के बारे में भी पिचाई के साथ चर्चा की होने की बात प्रधानमंत्री मोदी ने सोशल मीडिया पर स्पष्ट की है।

इसके बाद कुछ ही घंटों में पिचाई ने ‘गुगल फॉर इंडिया’ इस व्हर्च्युअल कॉन्फरन्स में, अपनी कंपनी भारत में ७५ हजार करोड़ रुपये का निवेश अगले पाँच साल में करेगी, ऐसी घोषणा की। भारत में डिजिटल अर्थव्यवस्था को भी गति देने के लिए ‘डिजिटायझेशन फंड’ के तौर पर यह निवेश किया जायेगा। इक्विटी, साझेदारी तथा बुनियादी सुविधांओं के माध्यम से यह निवेश होगा, ऐसा पिचाई ने कहा है।

गुगल भारत में डिजिटायझेशन के अपने इस कार्यक्रम द्वारा चार चीज़ों पर ध्यान केंद्रित करनेवाला है। भारतीयों को अपनी मातृभाषा में जानकारी प्रदान करना, स्वास्थ्य, खेती, शिक्षा जैसे क्षेत्रों को ‘आर्टिफिशिअल इंटेलिजन्स’ (एआय) का फ़ायदा पहुँचाना, भारत की ज़रूरतों के अनुसार डिजिटल उत्पाद बनाना, ऐसीं चीज़ों पर गुगल ध्यान केंद्रित करेगा, ऐसा सुंदर पिचाई ने कहा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.