ओपेक मे अमरिकी राष्ट्राध्यक्ष की चीन पर टीका

व्यापारी अपप्रवृत्ति, साउथ चायना सी एवं वन बेल्ट वन रोड (ओपेक) पर निशाना साधा

हनोई: चीन दौरे में राष्ट्राध्यक्ष शी जिनपिंग इनकी प्रशंसा करने वाले एवं अब्जो डॉलर्स के करार करने वाले अमरिकी राष्ट्राध्यक्ष ने ‘ओपेक’ की बैठक में फिर से एक बार चीन को निशाना साधा है। आगे चलकर अमरिका हर बार अपने व्यापारी संबंधों को प्राथमिकता देगा और अन्य देशों को अमरिकी बाजार का गैर उपयोग करने का अवसर नहीं देगा, ऐसा कड़ा इशारा राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प ने दिया है। अमरिका वन बेल्ट वन रोड को विकल्प देगा, ऐसे संकेत देकर चीन की ‘साउथ चाइना सी’ में विस्तार वादी नीति पर उन्होंने टीका की है।

ओपेक

दुनिया के सभी देश जिस तरह अपने देश को प्राथमिकता देने की नीति कायम रखे हैं, उसी धरती पर मैं भी कायम अमरिका फर्स्ट का पुरस्कार करने वाला हूं। अमरिका के कुछ व्यापारी भागीदार नियमों का पालन नहीं कर रहे हैं। आगे चलकर चलन का गैर उपयोग, बड़ी तादाद में होने वाला व्यापारी नुकसान, बुद्धि संपदा हक की चोरी, बाजार उपलब्ध करने से इंकार जैसी बातों के विरोध में आक्रामक कदम उठाए जाएंगे। अयोग्य रूप से किए व्यापार की वजह से आखिर सभी का नुकसान हो रहा है, इन शब्दों में ट्रम्प ने किसी का नाम ना लेकर चीन पर निशाना साधा है।

ओपेक की बैठक में ‘अमरिका फर्स्ट’ का पुरस्कार करनेवाले राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प ने आगे चलकर अमरिका ‘इंडो पैसिफिक’ क्षेत्र के देशों से द्विपक्षीय व्यापारी करार करने पर जोर देंगे, ऐसा घोषित किया है। बहुराष्ट्रीय व्यापारी करार से अमरिका का बड़ी तादाद में नुकसान हुआ है और उसके लिए अमरिका का पहला प्रशासन जिम्मेदार होने का आरोप भी उन्होंने किया है।

व्यापार के बाद साउथ चाइना सी एवं वन बेल्ट वन रोड इन चीन की महत्वाकांक्षी योजना पर भी ट्रम्प ने की कड़ी आलोचना की है। सागरी क्षेत्र में आदान-प्रदान की स्वतंत्रता एवं जहाजों के लिए खुले मार्ग कायम रखने की जरूरत है, इन शब्दों में अमरिकी राष्ट्राध्यक्ष ने चीन को सूचित किया है। उस समय उन्होंने ‘प्रादेशिक विस्तार’ की बात का संदर्भ दिया है। चीन साउथ चाइना सी के बाद चीन से जागतिकीकरण का प्रभाव बढ़ाने की योजना शुरू की गई है, यह कहकर उन्होंने ‘वन बेल्ट वन रोड’ पर ट्रम्प ने भाष्य किया है।

कोई देश सरकार से पहल करके विविध शर्तो के साथ शुरू किये योजना को विकल्प देने के लिए अमरिका प्रयत्नशील रहेगा ऐसा अमरिकी राष्ट्राध्यक्ष ने कहा है। ट्रम्प इनका यह वक्तव्य चीन के योजना को अमरिका से किए जाने वाले विरोध का भाग होने की बात स्पष्ट तौर पर दिखाई दे रही है। अमरिका ने इस से पहले भी चीन के ‘वन बेल्ट वन रोड’ योजना का खुलेआम विरोध जताया था। अमरिका के रक्षामंत्री जेम्स मैटिस ने चीन की योजना पर स्पष्ट तौर पर नाराजगी दर्शाकर अमरिका का विरोध होगा ऐसा इशारा किया था।

राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प ‘अमरिका फर्स्ट’ के पुरस्कार करते हुए चीन के राष्ट्राध्यक्ष शी जिनपिंग ने ओपेक बैठक में जागतीकीकरण के मुद्दे पर जोर दिया है। पिछले कई वर्षों में आर्थिक क्षेत्र में जागतिकीकरण की वजह से आंतरराष्ट्रीय विकास को महत्वपूर्ण योगदान प्राप्त है। अब यह पीछे वापसी न किये जाने वाली ऐसी ऐतिहासिक नीति मानी जा रही है, ऐसा राष्ट्राध्यक्ष शी जिनपिंग ने कहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.