अमरिका की चायना मोबाइल पर पाबंदी की तैयारी

तृतीय महायुद्ध, परमाणु सज्ज, रशिया, ब्रिटन, प्रत्युत्तर

वॉशिंग्टन / बीजिंग – चीन के मोबाइल और उस के संदर्भ में तंत्रज्ञान का आदान प्रदान होनेवाले चीनी कंपनियां अमरिका की राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरा होने की कड़ी भूमिका ट्रम्प प्रशासन ने ली है। इस मुद्दे पर चीनी सरकार का उपक्रम के तौर पर पहचाने जानेवाले चायना मोबाइल इस कंपनी को अमरिका में प्रवेश से इनकार करने के संकेत दिए जा रहे हैं। अमरिका के राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प ने चीन के विरोध में आक्रामक भूमिका ली है और चीनी कंपनियां द्वारा अमरिका के अरबों डॉलर लूटने का आरोप भी किया था।

अमरिका के नेशनल टेलीकम्युनिकेशन एंड इनफार्मेशन एडमिनिस्ट्रेशन (एनटीईए) ने अपने संकेत स्थल पर चायना मोबाइल के बारे में स्वतंत्र निवेदन प्रसिद्ध किया है। इसमें अमरिका के फेडरल कम्युनिकेशन कमीशन ने अमरिका के चायना मोबाइल का प्रवेश रोको ऐसा स्पष्ट निर्देश दिया है। अमरिका की गुप्तचर यंत्रणा और अन्य अधिकारियों ने चायना मोबाइल का एप्लीकेशन देश के राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए तथा कानून एवं सुरक्षा की दृष्टि से खतरनाक होने की बात ध्यान में आई है, ऐसे शब्दों में चायना मोबाइल इस कंपनी से होने वाले खतरे का उल्लेख किया है।

चायना मोबाइल, पाबंदी, NTEA, ट्रम्प, कार्रवाई, अमरिका, उत्तर कोरिया, Iran

अमरिका के राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प ने इससे पहले चीनी कंपनियों को अमरिका में प्रवेश रोकने के बारे में अत्यंत आक्रामक भूमिका ली थी। कई महीनों पहले ट्रम्प ने चीन के झेडटीई इस कंपनी के अमरिका में व्यवसाय पर बंदी लाई थी। इस कंपनी पर प्रतिबंध जारी करते हुए भी उत्तर कोरिया एवं ईरान जैसे देशों को सहायता करने की बात सामने आई थी। अमरिका की इस कार्रवाई के पीछे अमरिका एवं चीन में भड़का हुआ व्यापारीयुद्ध जिम्मेदार होने की बात कही जा रही है।

राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प ने चीन से अमरिका में हो रही ५० अरब डॉलर की निर्यात को लक्ष्य करके ट्रम्प ने उस पर २५ प्रतिशत कर जारी किया था। उसी के साथ चीन से हो रही २०० अरब डॉलर्स की आयात पर कर जारी करने की धमकी भी उन्होंने दी थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.