अमरीका के विमान नष्ट करेंगे- ईरान के वायुसेना प्रमुख का दावा

तेहरान: ईरान की हवाई सीमा में घुसने वाले दूसरे देशों के विमान गिराए जाएंगे, यह इशारा ईरान ने दिया है। स्पष्ट रूप से उल्लेख न करके ईरान के वायुसेना प्रमुख ने दिया यह इशारा अमरीका को संबोधित कर रहा था। पिछले कई दिनों से अमरीका के गश्ती विमान अपनी सीमा में घुसने की शिकायत करके ईरान ने इसके विरोध में अमरीका को सूचना दी थी। इस पृष्ठभूमि पर ईरान के वायुसेना प्रमुख ब्रिगेडियर जनरल फरझाद इस्माइली ने यह इशारा दिया है।

पिछले ६ महीनों में अमरिकी हवाई जहाज तथा ड्रोंस ईरान की हवाई सीमा में घुसपैठ बढ़ने का आरोप ईरान के वायुसेना प्रमुख इस्माइली ने ईरानी वृत्त माध्यम को जानकारी देते हुए कहा। ८ दिनों पहले २६ अगस्त के दिन अमरीका के ‘आरक्यू-४’ यह ड्रोन ईरान की हवाई सीमा के पास मंडरा रहा था। इससे पहले २१ मार्च के दिन भी अमरीका के विमानों ने इसी तरह घुसपैठ करने का आरोप ईरान ने किया था। उस समय अमरिकी हवाई दल का ‘यू२’ यह दूर अंतर का गश्ती विमान सीधा ईरान की सीमा में घुसपैठ करने का ईरान का दावा है।

अमरीका के गश्ती विमान ने होर्मुझ खाड़ी की सीमा में प्रवेश करने के बाद ईरान ने इस विमान को पीछे जाने की सूचना दी थी। ईरान की दो रडार यंत्रणा और मिसाइल यंत्रणा अपने विमान को लक्ष्य करने के लिए तैयार होने की बात अमरीका के वैमानिक को समझने के बाद, गश्ती विमान लेकर वह पीछे लौट गया था, यह जानकारी वायुसेना प्रमुख इस्माइली ने दी है। इस जानकारी के बाद वायुसेना प्रमुख इस्माइली ने ईरान की सीमा में घुसपैठ करने वाले विमानों को निशाना करने से हम नहीं कतरायेंगे, यह इशारा दिया है।

ईरान ने शनिवार के दिन बावर-३७३ इस स्वदेशी बनावट के मिसाइल भेदी यंत्रणा का परीक्षण किया। इस परीक्षण की पृष्ठभूमि पर अमरीका के विमानों को निशाना करने के लिए अपनी मिसाइल भेदी यंत्रणा सज्ज होने के संकेत इस्माइली ने दिए हैं। तथा रशिया के एस-३०० इस यंत्रणा से स्पर्धा करते हुए अपनी बावर यंत्रणा समान होने का दावा इस्माइली कर रहे हैं। यह यंत्रणा आने वाले ६ महीनों में ईरान के लश्कर में तैनात किए जाएंगे ऐसा इस्माइली ने कहा है।

पिछले कई महीनों से परशियन तथा होर्मुझ खाड़ी क्षेत्र में अमरीका और ईरान के नौदल के बीच तनाव बढ़ा था। परशियन खाड़ी में गश्ती करने वाले अमरीका के युद्धनौका, विनाशीकाओ का ईरान के गश्ती जहाजों ने ख़तरनाक पीछा करने की घटना हुई है। इससे अतिरिक्त ईरान के ड्रोन ने अमरीका के विमान वाहक युद्धनौका की तस्वीरें निकालने की जानकारी भी सामने आई है। परशियन खाड़ी में ईरान के आक्रामक गतिविधियों पर टिका करके अमरीका ने ईरान को इन कार्रवाई से पीछे लौटने का इशारा दिया था।

दौरान, खाड़ी क्षेत्र के संघर्ष के लिए पर्शियन खाड़ी में अमरीका विमान वाहक युद्धनौका तथा विनाशीका की तैनाती महत्वपूर्ण मानी जा रही है। अमरीका के युद्ध नौकाओं के ड्रोंस तथा लड़ाकू विमानों ने सीरिया के ‘आयएस’ के अड्डों पर हमले किए थे और पिछले महीने अमरीका के विनाशिका से सीरिया में तूफानी रॉकेट हमले भी किए थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.