‘वुहान लैब थिअरी’ से संबंधित फेसबुक की भूमिका पर अमरिकी और ब्रिटीश नेताओं की आलोचना

wuhan-lab-theory-fbवॉशिंग्टन/लंदन – कोरोना वायरस का उद्गम चीन की वुहान लैब में ही हुआ, इससे संबंधित पोस्ट फेसबुक पर जारी करना मुमकिन होगा, ऐसी नई भूमिका का फेसबुक ने ऐलान किया है। फेसबुक का यह ‘यू टर्न’ उसकी मग्रूरी दिखानेवाला एवं सच्चाई एवं भयानक स्वरूप स्पष्ट करनेवाला है, ऐसी कड़ी आलोचना अमरीका एवं ब्रिटेन के नेताओं ने की है। ब्रिटेन के शीर्ष अखबार ‘डेली मेल’ ने इससे संबंधित जारी किए वृत्त में, फेसबुक के साथ ही अमरीका के प्रमुख माध्यमों ने ‘लैब लीक थिअरी’ मामले में किस तरह से यु-टर्न किया है, इसकी जानकारी साझा की है।

wuhan-lab-theory-fb-3मात्र तीन महीनें पहले यानी फ़रवरी महीने में फेसबुक ने ‘लैब लीक थिअरी’ के मुद्दे पर आक्रामक नीति अपनाई थी। कोरोना वायरस मानवनिर्मित है, किसी देश ने या हुकूमत ने तैयार किया है, इससे संबंधित पोस्ट वेबसाईटस्‌ से हटाए जाएँगे, यह चेतावनी फेसबुक ने दी थी। बुधवार के दिन राष्ट्राध्यक्ष बायडेन ने अमरीका की गुप्तचर यंत्रणाओं को, कोरोना की जड़ें खोजने की प्रक्रिया तेज़ करने को कहकर, इससे संबंधित रिपोर्ट ९० दिनों में पेश करने के आदेश दिए थे। इसके बाद २४ घंटे होने से पहले ही फेसबुक ने, पहले किए निर्णय से ‘यू टर्न’ लगाकर, ‘लैब लीक थिअरी’ से संबंधित पोस्ट जारी करना मुमकिन होने का ऐलान किया।

wuhan-lab-theory-fb-4इस निर्णय की आलोचना करते हुए ब्रिटेन के सांसद बॉब सीली ने यह बयान किया है कि फेसबुक जैसीं बिग टेक कंपनी का असली रूप, दरअसल भयानक और खराब रंग विश्‍व के सामने आया है। जनतंत्र के प्रति होनेवाली निष्ठा से अधिक, कारोबारी हितसंबंध ही अहम होते हैं, यही बात फेसबुक की हरकत से दिखाई देती है, ऐसा दावा भी सीली ने किया। लोगों का कहना सेन्सॉर करना फेसबुक का काम नहीं है, इस बात का उन्हें अहसास हुआ होगा, ऐसी उम्मीद है, ऐसी फटकार भी ब्रिटीश सांसद ने इस दौरान लगाई।

wuhan-lab-theory-fb-1कोरोना वायरस के मुद्दे पर फेसबुक ने दिखाई मग्रुरी झटका देनेवाली थी, ऐसी नाराज़गी अमरिकी सांसद जोश हॉली ने व्यक्त की। ‘बिक टेक’ द्वारा अभिव्यक्ति की आज़ादी का कैसे हनन होता है, इस बात का यह उत्तम नमूना है। असल में फेसबुक ने कोरोना संबंधित पोस्टस्‌ करने पर पाबंदी क्यो लगाई, यही मुख्य सवाल है। इसका जवाब मिलना आवश्‍यक है’, इन शब्दों में अमरिकी सांसद डायना हर्शबर्गर ने फेसबुक को आड़े हाथ लिया।

wuhan-lab-theory-fb-5ब्रिटेन की सत्ता पार्टी के वरिष्ठ नेता इयान डंकन स्मिथ ने आलोचना करते हुए यह कहा है कि फेसबुक ने पहले किया हुआ निर्णय यानी सोशल मीडिया कंपनियाँ सरकारी अधिकारों की मर्यादा किस तरह से लांघ सकती हैं, इसका नमुना साबित होता है। इसके साथ ही, यही बात असली समस्या होने का अहसास भी उन्होंने कराया। सांसद पीटर बोन ने इस दौरान अमरीका के पूर्व राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प के बयानों का भी ज़िक्र किया। यदि उदारतावादी गुट ने कोई बात साझा की तो वह सच, और ट्रम्प ने बयान की तो वह मूर्खता; यह गलत भूमिका हैं, यह इशारा भी बोन ने इस दौरान दिया।

अमरीका के पूर्व राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प ने वर्ष २०१९ में चीन से शुरू हुए कोरोना संक्रमण की जड़े वुहान लैब में होने का ज़िक्र सबसे पहले किया था। अपने बयानों से उन्होंने लगातार ‘वुहान वायरस’ का ज़िक्र करके, कोरोना संक्रमण के पीछे चीन ही होने के दावे किए थे। लेकिन, अमरिकी माध्यमों ने, ‘ट्रम्प गैरज़िम्मेदाराना बयान कर रहे हैं’ यह आरोप करके कड़ी आलोचना भी की थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.