अमरीका चीन से जर्मनी से भी अधिक मुआवज़ा वसूल करेगी – अमरीका के राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प

वॉशिंग्टन – जर्मनी ने चीन के पास १६५ अरब डॉलर्स के मुआवज़े की माँग की है। लेकिन अमरीका चीन से उससे अधिक मुआवज़े की वसूली करेगी। यह मुआवज़ा ज़बरदस्त होगा, ऐसी चेतावनी अमरीका के राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प ने दी। साथ ही, कोरोनावायरस के उद्गमस्थान के बारे में सटीक जाँच जारी है, ऐसा राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प ने कहा। अमरिकी राष्ट्राध्यक्ष की इस चेतावनी से भड़क उठे चीन ने, राजकीय दाँवपेंच ना खेलें, ऐसी अमरीका की आलोचना की है।

कोरोनावायरस का निर्माण चीन के वुहान प्रांत की लॅब में हुआ होने का आरोप दुनियाभर से तीव्रता से होने लगा है। अमरीका के साथ ही, ब्रिटन, ऑस्ट्रेलिया, जापान, तैवान इन देशों समेत फ्रान्स, जर्मनी, रशिया के संशोधक, विश्लेषक तथा पत्रकार कोरोनावायरस के लिए चीन को ज़िम्मेदार ठहराने लगे हैं। पिछले हफ़्ते जर्मनी का अग्रसर अख़बार ‘बिल्ड’ के संपादक ‘ज्युलियन रिशेल्ट’ ने, चीन जर्मनी का कितना देना लगता है, ऐसा सवाल उठाकर १६५ अरब डॉलर्स के मुआवज़े की माँग की थी। रिशेल्ट ने जहाल भाषा में की यह माँग चर्चा का विषय बनी थी।

जर्मनी में से हुई इस माँग के बारे में बात करते हुए राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प ने, चीन से इससे अधिक मुआवज़ा वसूल करेंगे, ऐसा कहा। ‘अमरीका ने अभी तक मुआवज़े की रक़म निश्चित नहीं की है। लेकिन यह रक़म बहुत ही बड़ी होगी’, ऐसा सूतोवाच राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प ने किया। यह मुआवज़ा केवल अमरीका तक ही मर्यादित नहीं होगी। कोरोनावायरस से अमरीका के साथ साथ दुनिया की भी हानि हुई है। इस कारण चीन से सारी दुनिया के लिए वसुली करने के कोशिश अमरीका करेगी, ऐसे संकेत राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प ने दिए। कोरोनावायरस के लिए चीन ही ज़िम्मेदार है, यह सिद्ध करने के लिए अपने पास कई मार्ग उपलब्ध हैं, ऐसा ट्रम्प ने कहा।

अमरीका के राष्ट्रीय सुरक्षा सल्लागार पीटर नवारॉ ने चीन पर दोषारोपण किया। चीन अन्य देशों को निम्न दर्ज़े के टेस्टिंग किट्स की सप्लाई करके इस संक्रमण का फैलाव बढ़ाने का काम कर रहा होने का आरोप नवारॉ ने किया। अमरिकी राष्ट्राध्यक्ष ने दी मुआवज़े की इस चेतावनी की चीन के विदेश मंत्रालय ने आलोचना की है। अमरीका चीन के विरोध में राजकीय दाँवपेंच खेलना बंद करके, अपने देश की जनता की जान बचाने पर ध्यान केंद्रित करें, ऐसा चीन के विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता हुआ चुनयिंग ने कहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.