इस्रायल के स्वसुरक्षा अधिकार को अमरीका का समर्थन – व्हाईट हाऊस की प्रतिक्रिया

वॉशिंग्टन – ‘ईरान की आक्रामक भूमिका के कारण इस क्षेत्र को खतरा बढ़ा है, इसपर अमरीका और इस्रायल में एकमत है। साथ ही, इस्रायल के स्वसुरक्षा के अधिकार को भी राष्ट्राध्यक्ष बायडेन का पूरा समर्थन है’, ऐसी घोषणा व्हाईट हाऊस ने की। अमरीका और इस्रायल के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों के बीच संपन्न हुई पहली बैठक के बाद व्हाइट हाउस ने यह प्रतिक्रिया दी।

us-support-israelइस्रायल के सुरक्षा अधिकारियों का विशेष प्रतिनिधिमंडल इन दिनों अमरीका के दौरे पर है। अमरीका ने ईरान के साथ शुरू की चर्चा की पृष्ठभूमि पर, नेतान्याहू सरकार की भूमिका प्रस्तुत करने के लिए इस्रायल के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार मिर बेन-शबात ने, मंगलवार को अमरीका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जॅक सुलिवन से मुलाकात की। इस मुलाकात में अमरीका और इस्रायल के अधिकारियों ने ईरान के परमाणु समझौते के बारे में गंभीर चर्चा की, ऐसा व्हाइट हाऊस ने घोषित किया। सुलिवन ने, वियना में चल रही चर्चा के संदर्भ में जानकारी शबात को दी, ऐसा बयान व्हाइट हाऊस ने जारी किया।

इस्रायल की सुरक्षा यह अमरीका की खाड़ी क्षेत्र विषयक नीति का मध्यवर्ती सूत्र रहा है। लेकिन बायडेन अमरीका के राष्ट्राध्यक्ष पद पर बैठने के बाद उसमें बदलाव होता दिखाई दे रहा है। ईरान के साथ परमाणु समझौते की कोशिशें करके बायडेन इस्रायल की सुरक्षा खतरे में ला रहे हैं, ऐसा आरोप इस्रायल कर रहा है।

अमरीका इस नीति में बदलाव करें, इसके लिए शबात की अध्यक्षता में इस्रायली प्रतिनिधिमंडल अमरीका में दाखिल हुआ है। लेकिन इस्रायली प्रतिनिधिमंडल के दौरे के बाद भी अमरीका की नीति में बदलाव होनेवाला नहीं है, ऐसा व्हाइट हाऊस की माध्यम सचिव जेन साकी ने इससे पहले ही घोषित किया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.