विनाशका की दुर्घटना के बाद अमरिका ने ‘सातवे अरमाडा’ की गतिविधियाँ रोकी

वॉशिंगटन, दि. २२: अमरिका की दो महत्वपूर्ण युद्धनौकाएँ सिर्फ महीने भर में दुर्घटनाग्रस्त होने के बाद अमरिका ने आगे के दो दिनों के लिए एशिया-प्रशांत इलाके में तैनात किए हुए ‘सातवे अरमाडा’ को सारी गतिविधियाँ रोकने के आदेश दिए हैं। इसके साथ ही इन दुर्घटनाओं के पीछे की वजह की जांच करने की सुचना भी दी गई है। दौरान, अमरिकी युद्धनौका को हुई दुर्घटना का चीन में तालियाँ बजाकर स्वागत किया गया है, ऐसी जानकारी चीनी मुखपत्र ने दी है।

कुछ घंटों पहले सिंगापूर के नजिक समुद्री इलाके में एक इंधन वाहक टैंकर ने ‘यूएसएस जॉन मैक्वेन’ इस युद्ध नौका को टक्कर दी थी। इस दुर्घटना में अमरिका के दस नौसैनिक गायब हुए हैं। तीन हफ़्तों पहले जापान के पास ‘यूएसएस फित्झ्गेराल्ड’ इस विनाशक को भी इसी प्रकार के इंधन वाहक टैंकर ने टक्कर दी थी। इसमें सात सैनिक मारे गए थे। पिछले छः महीनों में अमरिका नौदल के मामले में ऐसी चार घटनाएँ घटी हैं। इस पृष्ठभूमि पर अमरिकी नौसेना के ऑपरेशन्स के प्रमुख एडमिरल जॉन रिचर्डसन ने सातवे अरमाडा को दो दिनों के लिए सभी गतिविधियों को विराम देने के आदेश दिए हैं।

पिछले कुछ हफ़्तों में एशिया-प्रशांत इलाके में बढती गतिविधियों की पृष्ठभूमि पर अमरिकी नौसेना की इस इलाके की गतिविधियाँ बढ़ रही थी। उत्तर कोरिया का परमाणु परिक्षण, ‘साऊथ चायना सी’ का तनाव इन पृष्ठभूमि पर इस समुद्री इलाके में अमरिकन नौसेना का पहरा साथ ही युद्धाभ्यास जारी था। ‘यूएसएस मैक्केन’ ऐसी ही समुद्री पहरे के लिए इस इलाके में दाखिल हुई थी। ऐसी स्थिति में अमेरिकी युद्ध नौका दुर्घटनाग्रस्त होने की वजह से, इस घटना की तरफ सजक की नजर से देखा जा रहा है।

उसी समय अमरिकी युद्धनौका और इंधन टैंकर्स की कमांड ‘हैक’ करके यह दुर्घटनाएँ करवाने की आशंका जताई जा रही है। लेकिन इस विषय में ठोस सबूत न होने का दावा अमरिका नौसेना अधिकारी कर रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.