अमरीका, दक्षिण कोरिया की लष्करी गतिविधि बढ़ी- रशियन राष्ट्राध्यक्ष से शांतता का आवाहन

वॉशिंगटन/सेउल/मॉस्को: अमरीका अपनी रक्षा के लिए परमाणु क्षमता का उपयोग कर सकता है, ऐसा राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प ने उत्तर कोरिया के हाइड्रोजन बम परीक्षण के बाद घोषित किया है। रशिया ने भी उत्तर कोरिया को इस परीक्षण का भयंकर परिणाम सहना होगा, यह सुचना दी है और दक्षिण कोरिया के सरकार ने अमरीका के मिसाइल भेदी ‘थाड’ यंत्रणा के तैनाती को मंजूरी देकर उत्तर कोरिया के परमाणु परियोजनाओं पर हवाई हमलों का अभ्यास करने की अपनी तैयारी दिखाई है। इसकी वजह से कोरियन क्षेत्र में परिस्थिति अधिक विस्फोटक बन गई है।

परमाणु क्षमता

अमरिकी राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प ने उत्तर कोरिया के विरोध में अत्यंत आक्रामक भाषा का उपयोग करके अपने सभी विकल्पों का उपयोग करने का इशारा दिया है। तथा ‘उत्तर कोरिया जैसे दुष्ट देश को सहायता करने वाले चीन को भी इस बात की शर्म महसूस होनी चाहिए’ ऐसे करारे शब्दों में अमरीका के राष्ट्राध्यक्ष ने टीका की है। साथ ही उत्तर कोरिया के आर्थिक परिस्थिति को नियंत्रित करने के विकल्प पर भी अमरीका सोच रही है। जिस से उत्तर कोरिया से व्यापारी संबंध रखने वाले कंपनियों पर प्रतिबंध जारी करने की जानकारी ट्रम्प ने दी है।

अमरीका के रक्षामंत्री जेम्स मैटिस और संरक्षण दल प्रमुख जनरल डनफ़ोर्ड ने भी उत्तर कोरिया के विरोध में व्यापक लष्करी जवाब देने की तैयारी का इशारा दिया है। ट्रम्प ने बुलाई सुरक्षा सलाहकारों की तत्काल बैठक के बाद रक्षामंत्री मैटिस ने यह घोषणा की है।

दौरान, अमरिकी राष्ट्राध्यक्ष ने उत्तर कोरिया पर जारी प्रतिबंध के बारे में दिए इशारों पर चीन के मुखपत्र ने टीका की है। उत्तर कोरिया ने किए परीक्षण पर चीनी जनता बहुत नाराज है। पर इसके लिए उत्तर कोरिया पर कठोर प्रतिबंध जारी करने की आवश्यकता नहीं है। इन प्रतिबंधों द्वारा उत्तर कोरिया को इंधन प्रदान करने वाले चीनी कंपनियों को अमरीका निशाना न करें, यह आवाहन चीनी मुखपत्र ने किया है। अगर चीन से उत्तर कोरिया की ईंधन उपलब्धता बंद होती है अथवा उत्तर कोरिया की सीमारेखा बंद होती है, तो भी उत्तर कोरिया को भविष्य में परमाणु एवं मिसाइल परीक्षण में रोकना संभव नहीं होगा यह इशारा मुखपत्र ने दिया है।

रशियन राष्ट्राध्यक्ष व्लादिमिर पुतिन ने भी उत्तर कोरिया के हाइड्रोजन बम परीक्षण पर टीका की है। ऐसी परिस्थिति में अंतरराष्ट्रीय समुदाय ने भावनाओं को नियंत्रित करके, शांति और संयम रखने का निर्णय ले, यह आवाहन राष्ट्राध्यक्ष पुतिन ने किया है। पर अमरीका, दक्षिण कोरिया, जापान उत्तर कोरिया के प्रतिबंधों पर कायम रहते हुए, उन्होंने संयुक्त राष्ट्र संघ के तत्काल बैठक का आवाहन किया है।

दूसरी तरफ, अमरीका एवं दक्षिण कोरिया ने नए युद्धाभ्यास की घोषणा करके जल्दी अमरीका के विमान वाहक युद्धनौका इन क्षेत्रों में तैनात किए जाएंगे यह ख़बर दी है। दक्षिण कोरिया ने लड़ाकू विमानों द्वारा उत्तर कोरिया के परमाणु परियोजनाओं पर हमले करने का अभ्यास किया है। इसके अतिरिक्त, दक्षिण कोरियन सरकार ने अमरीका के ४ ‘थाड’ मिसाइल भेदी यंत्रणा के तैनाती को सशर्त मंजूरी दी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.