‘स्वार्म ड्रोन्स’ के हमलों के खिलाफ अमरीका का मायक्रोवेव एनर्जी ड्रोन तैयार

वॉशिंग्टन – शत्रुदेश या आतंकियों के स्वार्म ड्रोन्स के हमलें रोकने के लिए अमरीका की लॉकहिड मार्टिन कंपनी ने विकल्प दिया है। हमलावर ‘स्वार्म ड्रोन्स’ को अपना मायक्रोवेव एनर्जी से सज्जित ड्रोन नष्ट करेगा, ऐसा दावा इस अमरिकी कंपनी ने किया है। लॉकहिड मार्टिन कंपनी ने अपने इस मायक्रोवेव एनर्जी से सज्जित ड्रोन का कुछ दिन पहले ही परीक्षण किया था।

swarm-drones-us-microwaveबीते कुछ वर्षों में निगरानी के लिए इस्तेमाल और हमलावर ड्रोन्स का इस्तेमाल बढ़ रहा है। लेकिन, कुछ वर्षों में यह ड्रोन्स समय के चलते पुराने होंगे और इनका स्थान स्वार्म ड्रोन्स लेंगे, ऐसा दावा किया जा रहा है। फिलहाल अमरीका के अलावा रशिया और चीन ने स्वार्म ड्रोन्स की तकनीक विकसित की है।

अमरीका के साथ तनाव की पृष्ठभूमि पर चीन ने बीते वर्ष स्वार्म ड्रोन्स का परीक्षण किया था। अन्य देश भी स्वार्म ड्रोन्स की तकनीक विकसित कर रहे हैं। ऐसे में कई बड़े आतंकी संगठन भी स्वार्म ड्रोन्स से सज्जित होने की दिशा में कदम बढ़ाने में जुटे होने का इशारा दिया जा रहा है।

swarm-drones-us-microwaveऐसी स्थिति में अमरीका की सुरक्षा के लिए चुनौती साबित होनेवाले स्वार्म ड्रोन्स को नष्ट करनेवाले ड्रोन्स विकसित करने का दावा लॉकहिड मार्टिन ने किया है। अमरीका के रक्षा सामान का निर्माण करने में आगे अग्रसर लॉकहिड मार्टिन कंपनी ने कुछ दिन पहले ही ‘मॉर्फियस’ का परीक्षण किया है।

स्वार्म ड्रोन्स के खतरे पर ‘मॉर्फियस’ उचित जवाब साबित होगा, ऐसा अमरिकी कंपनी ने कहा है। उच्च शक्ति की मायक्रोवेव एनर्जी का इस्तेमाल होनेवाले मॉर्फियस कुछ ही सेकंडों में स्वार्म ड्रोन्स नष्ट कर सकते हैं, यह दावा कंपनी ने किया।

swarm-drones-us-microwaveलगभग छह इंच के मॉर्फियस ड्रोन लाँचर में लगाए जा सकते हैं। इस वजह से लड़ाकू विमान, लष्करी गाड़ियां या लष्करी अड्डे से मॉर्फियस ड्रोन को छोड़ना संभव होगा, ऐसी जानकारी इस कंपनी के वरिष्ठ अधिकारी ब्रायन डन ने प्रदान दी।

मात्र १४ किलो भार के मॉर्फियस दोबारा इस्तेमाल किए जा सकते हैं। इस वजह से इस ड्रोन का खर्च भी कम होने का दावा किया जाता है। मॉर्फियस ड्रोन से उत्सर्जित हो होनेवाली मायक्रोवेव एनर्जी की क्षमता से संबंधित अधिक जानकारी लॉकहिड मार्टिन कंपनी ने सार्वजनिक नहीं की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.