अमरीका मानवीय नाबदान बन चुकी है – पूर्व राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प द्वारा तीखी आलोचना

us-donald-trump-criticism-2वॉशिंग्टन – ‘अमरीका में लाखों अवैध शरणार्थी घुसपैंठ कर रहे हैं। उन्हें रोकने के लिए, उन पर नियंत्रण रखने के लिए किसी भी प्रकार की व्यवस्था नहीं है। ये अवैध शरणार्थी जहाँ चाहे वहाँ जा सकते हैं और जो चाहे वह कर सकते हैं। हमारी अमरीका तेज़ी से मानवीय नाबदान बनती चली जा रही है। खूनी, नशीले पदार्थों के तस्कर और सभी किस्म के गुनाहगार, इन शरणार्थियों की प्रचंड बड़ी घुसपैठ का हिस्सा हैं’, ऐसी तीखी आलोचना पूर्व राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प ने की। मेक्सिको सीमा से घुसपैंठ करनेवाले शरणार्थियों की समस्या को लक्ष्य करते हुए ट्रम्प ने, यह संकट यानी ‘क्रायसिस क्रायसिस’ बन चुका होने की फटकार भी लगाई है।

राष्ट्राध्यक्ष बायडेन ने बागडोर संभालने के बाद, गैरकानूनी शरणार्थियों को सहूलियतें देनेवाले फैसले एक के बाद एक करने की शुरुआत की थी। ट्रम्प की नीति ख़ारिज करने का फैसला, बायडेन तथा डेमोक्रेट पार्टी द्वारा शरणार्थियों के संदर्भ में स्वीकार की जानेवाली सौम्य भूमिका का भाग है। इसी सौम्य भूमिका के चलते, पिछले कुछ महीनों से अमरीका में लाखों शरणार्थियों के झुंड आ धमके होकर, सीमा पर होनेवाले राज्यों में आपातकालीन स्थिति निर्माण होने की बात भी सामने आई है। लेकिन उसका हल निकालने के लिए प्रयास करने के बजाए, राष्ट्राध्यक्ष बायडेन ने शरणार्थियों के समूहों को अमरीका में घुसपैंठ करने के लिए अधिक ही सहूलियत देने की बात सामने आई है।

us-donald-trump-criticismट्रम्प के कार्यकाल में अवैध शरणार्थियों को रोकने के लिए किए गए अधिकांश फैसलें बायडेन ने ख़ारिज किए थे। साथ ही, अमरीका में निवास कर रहे एक करोड़ से भी अधिक गैरकानूनी शरणार्थियों को नागरिकता देने के लिए, नया विधेयक भी संसद में प्रस्तुत किया था। लेकिन कुछ ही दिन पहले अमरीका के सुप्रीम कोर्ट ने बायडेन प्रशासन को झटका देते हुए, ट्रम्प की ‘रिमेन इन मेक्सिको’ नीति राष्ट्राध्यक्ष बायडेन फिर से लागू करें, ऐसा आदेश दिया था। इससे यही स्पष्ट हुआ था कि बायडेन प्रशासन शरणार्थियों के मुद्दे पर पूरी तरह असफल साबित हुआ है।

पिछले कुछ दिनों में टैक्सास प्रांत के ‘डेल रिओ’ इलाके में हज़ारों शरणार्थियों के समूह एक के बाद एक आने की शुरुआत हुई है। इसमें अधिकांश हैती के नागरिकों का समावेश है। बायडेन प्रशासन ने इस इलाके की, शरणार्थियों को रोकनेवाली चौकियाँ बंद कर देने के कारण, शरणार्थियों की बेझिझक घुसपैंठ जारी है। इस संदर्भ में जानकारी और फोटोग्राफ्स माध्यमों में जारी होने के कारण, बायडेन प्रशासन बहुत ही मुश्किल में फँसा है। रिपब्लिकन पार्टी के सदस्यों ने बायडेन को आड़े हाथ लिया होकर, ट्रम्प की आलोचना भी उसी का भाग दिख रही है। इससे पहले भी ट्रम्प ने, अमरीका-मेक्सिको सीमा पर शरणार्थियों की त्सुनामियाँ धड़क रहीं होने का आरोप किया था।

हैती तथा अफ्रीकी देशों से शरणार्थियों के समूह घुसपैंठ कर रहे होकर, देश के अग्रसर प्रसारमाध्यम उसकी ओर अनदेखा कर रहे होने का दोषारोपण भी ट्रम्प ने किया है। यह शरणार्थियों की समस्या केवल सीमा पर आया संकट न होकर, देश के सामने का सबसे बड़ा संकट होने का दावा भी पूर्व राष्ट्राध्यक्ष ने किया। क्योंकि बढ़ते समूहों के कारण अमरीका के ‘टेक्सास’ प्रांत के गवर्नर ने पहले ही ‘इमर्जन्सी’ का ऐलान किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.