अमरिका उत्तर कोरिया के साथ सीधे संपर्क में- विदेश मंत्री रक्ष टीलरसन का दावा

बीजिंग: ‘उत्तर कोरिया के मामले में हमारी पूछताछ अभी भी जारी है, इस लिए अगले फैसले के लिए इंतजार करना पड़ेगा। अमरिका को, उत्तर कोरिया के सन्दर्भ में चर्चा के लिए तैयारी दिखाएंगे क्या, ऐसा सवाल हमेशा पूछा जाता है। अमरिका और उत्तर कोरिया के दौरान संपर्क के साथ ही चर्चा के रास्ते खुले रखे गए हैं। हमने ब्लैकआउट नहीं किया है और पूरी तरह से अँधेरे में भी नहीं हैं। अमरिका उत्तर कोरिया के साथ चर्चा कर सकता है और वैसी बातचीत भी शुरू है’, इन शब्दों में अमरिका के विदेश मंत्री रेक्स टीलरसन ने पहली बार अमरिका और उत्तर कोरिया सीधे संपर्क में होने के संकेत दिए हैं।

संपर्क

अमरिकी राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प के संभावित चीन दौरे की पूर्व तैयारी के हिस्से के तौर पर विदेश मंत्री टीलरसन दो दीन के चीन दौरे पर थे। इस दौरे में उन्होंने चीन के राष्ट्राध्यक्ष शी जिनपिंग, प्रधानमंत्री ली केकिआंग, वरिष्ठ नेता यांग जिएची के साथ कई चीनी नेता और अधिकारीयों से मुलाकात की। इस दौरान अमरिका और चीन के प्रतिनिधि मंडल की बैठक भी हुई। इस मुलाकात के दौरान हुई चर्चा में उत्तर कोरिया और द्विपक्षीय व्यापार इन मुद्दों पर मुख्य रूप से चर्चा हुई है। चीनी नेताओं के साथ हुई मुलाकात के बाद एक पत्रकार परिषद में अमरिकी विदेश मंत्री ने उत्तर कोरिया के साथ चर्चा के मार्ग खुले होने की बात कही है।

‘अमरिका को कोरियन इलाके की स्थिति काबू में आए, ऐसा लगता है। वर्तमान में इस इलाके में तनाव बहुत बढ़ गया है। इस समस्या के साथ जुड़े हुए सभी को यह स्थिति शांत हो जाए, ऐसा लगता है। बेशक उत्तर कोरिया ने मिसाइल दागना रोका तो निश्चित मदद होगी’, इन शब्दों में अमरिकी विदेश मंत्री ने अमरिका की भूमिका स्पष्ट की है।

पिछले हफ्ते अमरिका के वित्त मंत्री स्टीव मुचिन ने, राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प को परमाणु युद्ध नहीं चाहिए और परमाणु युद्ध न भडके इस लिए अमरिका पूरी तरह से कोशिश करेगी, इन शब्दों में युद्ध न भडकने के संकेत दिए हैं। उसके बाद टीलरसन ने सीधे अमरिका और उत्तर कोरिया के बीच चर्चा के मार्ग खुले होने की बात कही है। इस वजह से आने वाले समय में कोरियन इलाके में युद्ध भडकने की संभावना कम होने की बात कही जा रही है।

उसके पहले, पिछले महीने में अमरिकी राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प और उत्तर कोरिया के तानाशाह ‘किम जोंग-उन’ के बीच जोरदार शाब्दिक संघर्ष भड़का था। ट्रम्प ने ‘किम जोंग-उन’ का उल्लेख राकेटमन करके उनका मजाक उड़ाया था। उत्तर कोरिया के तानाशाह की जबरदस्त कसौटी ली जाएगी, ऐसा भी ट्रम्प ने इशारा दिया था। उसपर ‘किम जोंग-उन’ ने ट्रम्प पर हीन स्तर पर टीका की थी। उसके बाद ट्रम्प ने उत्तर कोरिया के तानाशाह मतलब पागल आदमी है, ऐसा ताना मारा था।

उसके बाद उत्तर कोरिया ने ‘हाइड्रोजन बम’ की भी धमकी दी थी। इस धमकी की पृष्ठभूमि पर अमरिका ने अपने बॉम्बर्स और विमान वाहक जंगी जहाजों के साथ कोरियन क्षेत्र में अभ्यास शुरू किया था। अमरिका का यह अभ्यास युद्ध की चुनौती देने वाला है, ऐसी टीका रशिया और चीन की ओर से की गई थी। उत्तर कोरिया परमाणु सज्ज होने का अमरिका को यकीन है, इस लिए अमरिका उस देश पर हमला नहीं कर सकता, ऐसा दावा रशिया के विदेश मंत्री सर्जेई लावरोव ने किया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.