बायडेन की चीन विरोधी नीति पर मित्रदेशों ने किया सकारात्मक बयान

वॉशिंग्टन – अमरीका अपने मित्रदेशों के साथ गठबंधन करके चीन की हरकतों के खिलाफ खड़ा होगी, यह दावा अमरीका के नए राष्ट्राध्यक्ष ज्यो बायडेन और प्रशासन कर रहे हैं। बायडेन प्रशासन में विदेशमंत्री का ज़िम्मा संभालनेवाले एंथनी ब्लिंकन ने संसदीय समिती के सामने हुई सुनवाई के दौरान यह बयान दोहराया है। बायडेन प्रशासन के इन दावों पर अमरीका के मित्रदेशों की सकारात्मक प्रतिक्रिया प्राप्त हुई है। यूरोपियन संसद के वरिष्ठ सदस्यों ने बायडेन प्रशासन का प्रस्ताव समर्पक विकल्प रहेगा, यह बयान किया है। ऑस्ट्रेलियन सिनेटर ने भी अमरीका के नए प्रशासन का प्रस्ताव अहम होने की बात कही है।

biden-against-chinaअमरीका के नए राष्ट्राध्यक्ष ज्यो बायडेन ने विदेशमंत्री के तौर पर नियुक्त किए ब्लिंकन की मंगलवार के दिन सुनवाई हुई। इस दौरान उन्होंने, अमरीका बड़ी आसानी से चीन को पीछे छोड़ेगी, यह दावा किया। यह दावा करते समय ब्लिंकन ने यह बयान भी किया है कि, अमरीका अपने प्रमुख मित्रदेशों का गठबंधन सक्रिय करने के लिए पहल करेगी। अमरीका और मित्रदेशों का यह गठबंधन जनतंत्र और मानव अधिकारों के लिए ड़टकर खड़ा रहेगा, यह बात भी अमरीका के नए विदेशमंत्री ने कही है।

biden-against-chinaनए राष्ट्राध्यक्ष बायडेन ने भी अपने प्रचार के दौरान एवं बाद में दिए साक्षात्कार में अमरीका सहयोगी देशों की एकजूट करके चीन से मुकाबला करेगा, ऐसे संकेत दिए थे। इसके लिए जनतांत्रिक मित्रदेशों की स्वतंत्र परिषद आयोजित करने का वाद बायडेन ने किया था। इस पर अमरीका के सहयोगी देशों ने सकारात्मक बयान दर्ज़ किया है। कनाड़ा के पूर्व मंत्री आयर्विन कोटलर ने ‘इंटरपार्लमेंटरी अलायन्स ऑन चायना’ गुट का दाखिला देकर इसी बिना पर ‘इंटर गव्हर्मेंटल अलायन्स’ गठित हुआ तो चीन की दादागिरी का अधिक प्रभावी तरीके से मुकाबला करना संभव होगा, यह दावा किया है।

biden-against-chinaब्रिटीश सांसद स्टिफन किनॉक ने यह जानकारी साझा की कि, ब्रिटेन की संसद में दोनों प्रमुख दलों ने चीन के मुद्दे पर स्वतंत्र गुट स्थापित किया है और इसके साथ ही उन्होंने यह दावा किया कि, अंतरराष्ट्रीय स्तर पर इस तरह के गुट अहम योगदान दे सकते हैं। ऐसे गुट का गठन करने के लिए ब्रिटेन सहायता कर सकता है, यह बयान भी किनॉक ने किया है। ऑस्ट्रेलियन सिनेटर किंबर्ली किचिंग ने चीन का मुकाबला करने के लिए जनतांत्रिक देशों की बैठक काफी अहम और उचित समय पर रखी गई कल्पना होने की बात कही। यह प्रावधान ऑस्ट्रेलिया की सरकार को चीन विरोधी मोर्चे को मज़बूती प्रदान करने का अवसर देगा, यह दावा भी उन्होंने किया।

यूरोपियन सांसद रेन्हार्ड बुटिकॉफर ने इस विषय पर यह प्रतिक्रिया दर्ज़ की कि, बायडेन का प्रस्तावित गठबंधन और उसकी बैठक काफी बड़ा समर्पक प्रस्ताव हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.