पाकिस्तान आतंकवाद का केंद्र होने के आरोपों की पुष्टि हुई – भारतीय विदेश मंत्रालय की फटकार

नई दिल्ली – अफ़गानिस्तान में करीबन ६,५०० पाकिस्तानी आतंकी सक्रिय हैं। इनमें से हज़ार आतंकी ‘जैश-ए-मोहम्मद’ और ‘लश्‍कर-ए-तोयबा’ के सदस्य होने की रिपोर्ट संयुक्त राष्ट्रसंघ की सुरक्षा समिती के सामने पेश हुई है। इस रिपोर्ट से, पाकिस्तान के विरोध में भारत कर रहें आरोप साबित हुए हैं और पाकिस्तान अभी भी जागतिक आतंकवाद का केंद्र है यह स्पष्ट हुआ होने का आरोप भारत के विदेश मंत्रालय ने किया है। सुरक्षा परिषद के सामने पेश हुई रिपोर्ट में, अफ़गानिस्तान में करीबन ६,५०० पाकिस्तानी आतंकी सक्रिय होने की बात कहकर ‘लश्‍कर-ए-तोयबा’ और ‘जैश’ के आतंकियों ने तालिबान से हाथ मिलाने की बात दर्ज की गई है। इसीका दाखिला देकर भारत के विदेश मंत्रालय ने पाकिस्तान के विरोध में कड़ी आलोचना की है। इस रिपोर्ट की वज़ह से, भारत कर रहें आरोपों की पुष्टि हुई है, यह बयान भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने किया है। आतंकियों के विरोध में कार्रवाई करने को लेकर अपनी आंतर्राष्ट्रीय ज़िम्मेदारी निभाने में, पाकिस्तान फिर एक बार नाकाम हुआ होने की बात इससे स्पष्ट हुई है, ऐसा भी तमाचा श्रीवास्तव ने लगाया है।

terror centre pakistan‘एफएटीएफ’ यानी ‘फायनान्शिअल एक्शन टास्क फोर्स’ के सामने पाकिस्तान ने, ‘हम आतंकियों के विरोध में कार्रवाई कर रहें हैं’ ऐसा कहकर, ‘ग्रे लिस्ट’ से पाकिस्तान का नाम हटाने का निवेदन पाकिस्तान ने ‘एफएटीएफ’ के सामने किया था। लेकिन, आतंकियों के विरोध में कार्रवाई करना रहा दूर; उल्टा पाकिस्तान आतंकी संगठनों की हरसंभव सहायता कर रहा है, यह बात इस रिपोर्ट से स्पष्ट हुई है, इसपर भारत ने ग़ौर फ़रमाया है।

पाकिस्तान में अभी भी आतंकी खुलेआम घुम रहें हैं और यह देश आतंकियों के लिए सुरक्षित स्वर्ग है। पाकिस्तान में आतंकियों की भर्ती एवं प्रशिक्षण हो रहा है और वहाँ पर उन्हें हथियार एवं पैसों की आपूर्ति होती हैं और पूरी तरह से उनकी रक्षा भी की जाती है, यह आरोप भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने किया है। इसी वज़ह से, पाकिस्तान से उभर रहें इन आतंकियों से, पड़ोसी देशों की सुरक्षा के लिए बड़ा ख़तरा होने के संकेत देकर, विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने इस बात पर कड़ी चिंता जताई हैं। अफ़गानिस्तान में आतंकियों को भेजकर पकिस्तान इस देश की सुरक्षा के लिए ख़तरा बना रहा हैं; लेकिन भारत अफ़गानिस्तान की स्थिरता और विकास के लिए योगदान देता रहेगा, यह भरोसा अनुराग श्रीवास्तव ने दिलाया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.