सीरिया में अमरीका के ड्रोन हमले में अल कायदा का कमांडर ढ़ेर

अल कायदा का कमांडरवॉशिंग्टन – अमरीका की सेना ने सीरिया में किए गए ड्रोन हमले में अल कायदा के वरिष्ठ कमांडर के मारे जाने का ऐलान किया हैं। इस वजह से सीरिया के साथ विश्‍वभर में अल कायदा की गतिविधियाँ प्रभावित होंगी, यह दावा अमरीका ने किया। खाड़ी क्षेत्र में स्थित अमरीका के लष्करी कमांड सेंटर ‘सेंट्रल कमांड – सेंटकॉम’ ने यह जानकारी साझा की। दो दिन पहले सीरिया में स्थित अमरीका के लष्करी अड्डे पर हमला हुआ था। इस पृष्ठभूमि पर अमरीका के इस ड्रोन हमले को देखा जा रहा है।

अल कायदा का कमांडरसीरिया के वायव्य दिशा के सुलूक शहर में शुक्रवार के दिन अमरीका के प्रिडेटर ड्रोन ने हमला किया। तुर्की की सीमा के पास इस शहर में अल कायदा का वरिष्ठ कमांडर अब्दुल हमीद अल मतार छुपा था। इस हमले में अब्दुल हमीद जगह पर ही मारा गया। इस दौरान अन्य किसी के मारे जाने की जानकारी नहीं है, यह बात अमरीका के सेंटकॉम के प्रवक्ता मेजर जॉन रिगस्बी ने कही। अल कायदा का वरिष्ठ कमांडर मारे जाने से इस आतंकी संगठन की सीरिया और विश्‍वभर की गतिविधियों में बाधा निर्माण होने का दावा रिगस्बी ने किया।

दो दिन पहले सीरिया में स्थित अमरिकी लष्करी अड्डे पर हमला हुआ था। इस दौरान आतंकियों ने रॉकेटस्‌ एवं ड्रोन्स का इस्तेमाल करने की जानकारी सामने आयी थी। इस हमले में किसी भी तरह से जान का नुकसान ना होने की बात अमरिकी अफसरों ने स्पष्ट की थी। लेकिन, सीरिया में स्थित अमरिकी सैन्य अड्डे पर हमला होने के बाद इस पर अमरीका का प्रत्युत्तर प्राप्त होने की संभावना जताई जा रही थी। शुक्रवार के दिन किया गया ड्रोन हमला दो दिन पहले हुए हमले का जवाब था क्या? इस सवाल पर प्रतिक्रिया दर्ज़ करने से मेजर रगस्बी दूर रहे।

अल कायदा का कमांडरकुछ दिन पहले तुर्की के राष्ट्राध्यक्ष रेसेप एर्दोगन ने सीरिया में नई सैन्य मुहिम चलाने का ऐलान किया था। सीरिया में मौजूद तुर्की के हितों पर सीरियन सेना के हमले बढ़ रहे हैं, यह आरोप लगाकर तुर्की ने कार्रवाई का इशारा दिया था। इसके बाद रशिया ने तुर्की से बातचीत करने की जानकारी सामने आ रही है।

इसी बीच, इराक, सीरिया और विश्‍वभर में अपनी गतिविधियाँ करने के लिए अल कायदा सीरिया का इस्तेमाल कर रही है, ऐसा अमरिकी सेना का कहना है। सुलूक शहर पर अल कायदा का वर्चस्व है। तुर्की की सीमा के पास सुलूक शहर और आस-पास के क्षेत्र पर तुर्की से जुड़े आतंकी संगठनों का प्रभाव है, ऐसा रशियन माध्यमों का कहना है। इस महीने के शुरू में अमरीका ने सीरिया के इदलिब प्रांत में किए गए ड्रोन हमले में अल कायदा का कमांडर सलिब अबू-अहमद मारा गया था। यह क्षेत्र भी तुर्की से जुड़े आतंकियों के कब्ज़े में होने की बात पर रशियन माध्यम ध्यान आकर्षित कर रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.