वायुसेना चीन और पाकिस्तान के खिलाफ युद्ध करने के लिए तैयार- वायुसेना प्रमुख बी. एस. धनोआ

नई दिल्ली: लष्कर प्रमुख जनरल बिपिन रावत ने भारतीय लष्कर एक ही समय पर चीन और पाकिस्तान का मुकाबला करने के लिए सज्ज होने की बात घोषित की थी। उसके बाद वायुसेना प्रमुख बी. एस. धनोआ ने भी वायुसेना एक ही समय पर चीन और पाकिस्तान के साथ युद्ध करने के लिए सज्ज होने के बात कही है।

युद्ध करने के लिए सज्ज

‘देश की सुरक्षा के लिए लड़ाकू विमानों के ४२ स्क्वाड्रन आवश्यक है। वर्तमान मे भारतीय वायुसेना के पास इतने पैमाने पर लड़ाकू विमान नहीं है, इसका मतलब यह नहीं की भारतीय वायुसेना एक ही समय पर चीन और पाकिस्तान के साथ मुकाबला करने के लिए सज्ज नहीं है। समय आया तो हमारे पास दूसरा प्लान तैयार है’, इस बात को वायुसेना प्रमुख ने स्पष्ट किया है।

चुम्बी घाटी मे चीनी सैन्य अभी भी तैनात है। चीनी सैनिक इस इलाके मे युद्धाभ्यास कर रहे है। लेकिन यह युद्धाभ्यास खत्म होने के बाद यह सैनिक वापस जाएँगे ऐसी अपेक्षा है, ऐसा कहकर वायुसेना प्रमुख ने अपने विधानों का चीन की आक्रामक लश्करी गतिविधियों से संबध होने के संकेत दिए है।

इसके साथ ही भारत को नियमित रूप से अपनी परमाणु क्षमता की याद दिलाने वाले पाकिस्तान को भी वायुसेना प्रमुख ने कठोर इशारा दिया है। भारतीय वायुसेना के पास परमाणु का शिकार करके पाकिस्तान को परमाणु रहित करने की क्षमता है, ऐसा वायुसेना प्रमुख धनोआ ने इशारा दिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.