वायुसेनाप्रमुख भदौरिया भी लद्दाख के दौरे पर

रक्षाबलप्रमुख जनरल बिपीन रावत और वायुसेनाप्रमुख आरकेएस भदौरिया लद्दाख के दौरे पर हैं। वायुसेनाप्रमुख ने लद्दाखस्थित ‘दौलत बेग ओल्डी’, ‘थॉयसे’ और ‘नायमा’ इन हवाई अड्डों की भेंट करके यहाँ की रक्षासिद्धता का जायज़ा लिया। साथ ही, लेह के हवाई अड्डे पर रक्षाबलप्रमुख जनरल रावत और वायुसेनाप्रमुख भदौरिया की लष्करी तथा वायुसेना के अधिकारियों के साथ चर्चा होने की ख़बर है।

ladakh-air-force-chiefकुछ ही दिन पहले लष्करप्रमुख जनरल नरवणे ने लद्दाख की एलएसी की भेंट की थी। उसक बाद रक्षाबलप्रमुख और वायुसेनाप्रमुख लद्दाख के दौरे पर आये हैं। इस समय वायुसेनाप्रमुख ने, इतनी कड़ी ठंड़ में भी भारतीय सेनाबलों का मनोधैर्य अत्युच्च स्तर पर है, यह बताकर उसपर सन्तोष ज़ाहिर किया है।

इसी बीच, लद्दाख स्थित ‘दौलत बेग ओल्डी’ हवाई अड्डा भारत ने विकसित करने के बाद चीन उसकी ओर बहुत ही शक़ से देख रहा है। यह अड्डा चीन और पाकिस्तान को जोड़नेवाले काराकोरम महामार्ग से नज़दीक होकर, इसका इस्तेमाल करके भारत ‘अक्साई चीन’ पर कब्ज़ा करेगा, ऐसा डर चीन को लगने लगा है। इसी कारण चीन, भारत के इस क्षेत्र में अपने लष्कर की लगातार घुसपैंठ कराके भारतीय लष्कर का मार्ग रोकने की कोशिश करता आया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.