वायुसेना अत्याधुनिक तंत्रज्ञान का अवलंबन करें – वायुसेनाप्रमुख आरकेएस भदौरिया

नई दिल्ली – वायुसेना आर्टिफिशल इंटेलिजन्स और ५जी जैसी अत्याधुनिक तंत्रज्ञान का अवलंबन करें, ऐसा आवाहन वायुसेनाप्रमुख आरकेएस भदौरिया ने किया है। वायुसेना की ‘कमांडर्स कॉन्फरन्स’ को संबोधित करते समय वायुसेना प्रमुख ने यह आवाहन किया। ‘रिओरिएंटींग फॉर द फ्युचर’ ऐसी संकल्पना होनेवाली इस वायुसेना की कमांडर्स कॉन्फरन्स में भविष्यकालीन खतरों और चुनौतियों को मद्देनजर रखकर, आवश्यक योजना तैयार करने का फैसला किया गया है। उस पृष्ठभूमि पर, वायुसेनाप्रमुख ने किया आवाहन बहुत ही अहम साबित होता है।

अगले हफ्ते वायुसेनाप्रमुख भदौरिया फ्रान्स के तीन दिन के दौरे पर जा रहे हैं। उनकी इस भेंट के दौरान फ्रान्स द्वारा और छः रफाएल विमान भारत को सप्लाई किए जाएँगे। इससे भारतीय वायुसेना का सामर्थ्य अधिक ही बढ़नेवाला होकर, रफाएल का यह नया बेड़ा पश्चिम बंगाल के हासीमारा स्थित अड्डे पर तैनात किया जाएगा। उसी के साथ भारतीय वायुसेनाप्रमुख फ्रान्स के हवाई दल के प्रमुख से चर्चा करनेवाले हैं। दोनों देशों के हवाई दलों में सहयोग और समन्वय बढ़ाने के लिए यह चर्चा बहुत ही उपयुक्त साबित होगी, ऐसे दावे किए जाते हैं।

साथ ही, वायुसेनाप्रमुख भदौरिया फ्रान्स के पॅरिस में नए से विकसित किए गए स्पेस कमांड की भेंट करेंगे। इससे पहले वायुसेना की कमांडर्स कॉन्फरन्स को संबोधित करते समय वायुसेनाप्रमुख ने आर्टिफिशल इंटेलिजन्स और ५जी जैसे अत्याधुनिक तंत्रज्ञान का इस्तेमाल शुरू करने का आवाहन वायुसेना से किया है। साथ ही, मुहिम जीतने की क्षमता अधिक मात्रा में विकसित करने की तैयारी वायुसेना करें, ऐसा वायुसेनाप्रमुख ने इस समय कहा। इसके लिए अपने पास होनेवाले स्रोतों का अधिक से अधिक इस्तेमाल करने पर वायुसेना जोर दें, ऐसा संदेश वायुसेनाप्रमुख भदौरिया ने दिया।

वायुसेना की कमांडर्स कॉन्फरन्स को रक्षामंत्री राजनाथ सिंग और रक्षाबलप्रमुख जनरल बिपीन रावत ने संबोधित किया। इस कॉन्फरन्स में भविष्यकालीन चुनौतियों को पहचानकर, उनका मुकाबला करने के लिए आवश्यक योजना बनाने पर चर्चा हुई।

Leave a Reply

Your email address will not be published.