पाकिस्तान की हरकत के बाद भारतीय सुरक्षा सलाहकार ‘एससीओ’ की बैठक से बाहर निकले

नई दिल्ली/मॉस्को – अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सभी स्तरों से इन्कार प्राप्त होने के बावजूद हर जगह कश्‍मीर का मुद्दा उठाने की पाकिस्तान की उकसानेवाली हरकत अभी बंद ना होने की बात फिरसे दिखाई पड़ी है। शांघाय को-ऑपरेशन ऑर्गनाइज़ेशन की ‘एनएसए’ की वर्च्युअल बैठक में पाकिस्तान ने भारत के जम्मू-कश्‍मीर का समावेश किया हुआ नया पॉलिटिकल मैप दिखाकर उकसानेवाली नई हरकत की। लेकिन, भारत के ‘एनएसए’ अजित डोवल ने सीधे इस बैठक से बाहर निकलकर पाकिस्तान की इस हरकत पर जोरदार तमाचा जड़ा है। इस मामले में भारत ने संबंधित बैठक के आयोजक रशिया के सामने भी अपनी कड़ी नाराज़गी दर्ज़ की है और रशिया ने इस पर पाकिस्तान को तीखे बोल सुनाने की बात सामने आयी है।

मंगलवार के दिन शांघाय को-ऑपरेशन ऑर्गनाइज़ेशन की राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों की बैठक का आयोजन किया था। कोरोना की महामारी की वजह से इस बैठक का ‘वर्च्युअली’ आयोजन किया गया था। बैठक के शुरू में ही पाकिस्तान के सुरक्षा सलाहकार ने अपनी कुर्सी के पीछे नया पॉलिटिकल मैप लगाया हुआ दिखाई दिया। इस पर ध्यान जाते ही भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोवल ने तीव्र निषेध दर्ज़ किया और यह बैठक छोड़कर बाहर निकले। डोवल ने अपनी नाराज़गी रशियन एनएसए निकोलाय पत्रुशेव के सामने भी व्यक्त की।

भारत के विदेश विभाग ने इस घटना पर कड़े शब्दों में संज्ञान लिया और पाकिस्तान को फटकार लगाई। पाकिस्तान की करतूतें बैठक के नियमों का उल्लंघन है और इस बैठक के आयोजक देश रशिया की सलाह नज़रअंदाज़ करने की बात भी दिखाई पड़ी है। भारत ने रशिया से बातचीत करने के बाद ही यह बैठक छोड़ने का निर्णय किया। इसके बाद भी पाकिस्तान ने वर्णित बैठक में गलत जानकारी रखना जारी रखा, यह बात भारत के विदेश विभाग ने अपने निवेदन में स्पष्ट की। पाकिस्तान की इस हरकत पर रशिया ने भी कड़ी नाराज़गी व्यक्त की।

रशिया के एनएसए पत्रुशेव ने पाकिस्तान की करतूत उकसानेवाली थी, यह बोल सुनाए होने की बात कही गई है। उसी समय पाकिस्तान की भूमिका को रशिया का समर्थन ना होने की बात भी सूत्रों ने कही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.