दिवाली के बाद देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या में ३० प्रतिशत बढ़ोतरी

नई दिल्ली – दिवाली के बाद देश में कोरोना संक्रमण के नए मामलों में ३० प्रतिशत बढ़ोतरी हुई है। देश में मंगलवार के दिन कोरोना के ३८,६१७ नए मामले देखे गए। इससे पहले सोमवार के दिन २९,१६४ मामले दर्ज़ हुए थे। बीते कुछ दिनों से देश में प्रति दिन सामने आ रहे कोरोना के मामलों के ग्राफ में गिरावट हुई थी। लगातार ११ दिनों से एक दिन में ५० हज़ार से कम नए मामले देखे जा रहे हैं। लेकिन, सोमवार की तुलना में मंगलवार के दिन यकायक कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़ने से चिंता भी बढ़ी है। दिल्ली में सोमवार की तुलना में मंगलवार के दिन ७५ प्रतिशत अधिक मामले सामने आए। त्यौहारों के दिनों में लापरवाही दिखाने पर कोरोना के आँकड़ें बढ़ सकते हैं, यह इशारा विशेषज्ञों ने दिया था। इस पृष्ठभूमि पर हुई यह बढ़ोतरी चिंताजनक साबित हो रही है।

Delhi-Coronaदेश में कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या ८९ लाख से अधिक हुई है। मंगलवार के दिन देश में ४७४ कोरोना संक्रमितों की मृत्यु हुई। इस वजह से देश में कोरोना के मृतकों का कुल आँकड़ां १,३१,००० से अधिक हुआ। इस दौरान देश में अब तक ८३.३५ लाख कोरोना संक्रमित इलाज़ से स्वस्थ हुए हैं। बीते डेढ़ महीनों से देश में कोरोना के नए मामलों में से स्वस्थ होनेवाले संक्रमितों की संख्या ज्यादा दर्ज़ हो रही है। मंगलवार के एक दिन में कुल ४४७३९ कोरोना संक्रमित स्वस्थ हुए। इसके साथ ही देश में कोरोना संक्रमितों के स्वस्थ होने की मात्रा बढ़कर ९३.५२ तक जा पहुँची। लेकिन, अभी भी कुछ राज्यों में कोरोना संक्रमितों की संख्या लगातार बढ़ रही है।

दिल्ली में ६,३९६ नए मामले दर्ज हुए हैं। इससे पहले सोमवार के दिन दिल्ली में ३७९७ नए मामले सामने आए थे। केरल में कोरोना के ५७९२, पश्‍चिम बंगाल में ३६५४ नए मामले देखे गए हैं, यह जानकारी केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने साझा की। देश में एक दिन में मृत हुए कोरोना संक्रमितों में से ७८ प्रतिशत संक्रमितों ने मात्र १० राज्यों में दम तोड़ा है। इन राज्यों में दिल्ली, महाराष्ट्र और पश्‍चिम बंगाल का समावेश है।

इसी बीच दिवाली के दौरान बाज़ारों में देखी गई भीड़, प्रदूषण एवं तापमान में हुई गिरावट के कारण कोरोना संक्रमण तेज़ होगा, यह इशारा विशेषज्ञ दे रहे हैं। दिवाली के बाद दो से तीन हफ्ते चिंताजनक साबित हो सकते हैं। इस दौरान कोरोना संक्रमण तेज़ होने का अधिक खतरा है, ऐसा विशेषज्ञों का कहना है। कुछ शहरों में यह स्थिति दिखाई देने लगी है। दिल्ली में कोरोना की नई लहर ने स्थिति जून और जुलाई से अधिक खराब की है। दिल्ली में दुबारा लॉकडाउन घोषित नहीं किया जाएगा, लेकिन कन्टेन्मेंट ज़ोन बढ़ाए गए हैं। साथ ही ‘आयसीयू बेड्स की संख्या भी बढ़ाई गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.