अफगानिस्तान का लष्कर तालिबान को कुचलने के लिए तैयार – अफगानी लष्कर के वरिष्ठ अधिकारी ने जताया विश्‍वास

taliban-afghan-militaryकाबुल – अमरीका के राष्ट्राध्यक्ष ज्यो बायडेन ने घोषित किएनुसार अमरिकी लष्कर की अफगानिस्तान से वापसी शुरू हुई है। इसपर दुनिया भर से चिंता ज़ाहिर की जा रही होकर, आनेवाले समय में तालिबान अफगानिस्तान पर पुनः कब्ज़ा हासिल करेगा, ऐसा दावा किया जाता है। इसपर अफगानिस्तान के वरिष्ठ अधिकारी अधिकारी ने यह प्रतिक्रिया दी है। अमरीका की सेनावापसी पूरी होने के बाद, तालिबान को कुचलने के लिए अपने स्पेशल फोर्सेज के जवान सिद्ध होने का विश्वास इस अधिकारी ने जाहिर किया। इसी बीच, पिछले ३६ घंटों में अफगानी लष्कर ने १३१ तालिबानी आतंकियों को मार गिराया है। वहीं, तालिबान ने अफगानिस्तान के कुछ नेताओं को ठेंठ चर्चा के लिए पत्र भेजा होने की जानकारी भी सामने आ रही है।

अमरीका और नाटो की लष्करी वापसी पर दुनिया भर से चिंता ज़ाहिर की जा रही है कि तभी अफगान लष्कर के ‘स्पेशल ऑपरेशन्स कमांड’ के प्रमुख जनरल हैबतुल्ला अलीझाई ने, अफगानी जवानों पर भरोसा रखें, ऐसा कहा है। अमरीका और नाटो के जवानों ने अफगानिस्तान से वापसी करने के बाद स्पेशल ऑपरेशन्स के जवान तालिबान का हर एक हमला नाकाम कर देंगे, ऐसा दावा जनरल अलीझाई ने किया। साथ ही, अपने जवानों के सामने तालिबान जीत नहीं सकता, ऐसा जनरल अलीझाई ने कहा।

‘आज भी तालिबानविरोधी मुहिमों में हमारे जवानों का ९५ प्रतिशत सहभाग रहता है। इसमें विदेशी जवानों की कुछ खास भूमिका नहीं होती है। तालिबानविरोधी कार्रवाई की योजना बनाने से लेकर उसपर अमल करने तक हमारे जवान काम करते हैं’, ऐसा जनरल अलीझाई ने स्थानीय न्यूज़ चैनल से बातचीत करते हुए कहा। ‘तालिबान छोटे बच्चों का ढाल जैसा इस्तेमाल करना, महिलाओं का बुर्का परिधान करना और रियायशी बस्तियों में छुपकर युद्ध करना छोड़ दें। युद्धभूमि में आमने-सामने लड़ें, फिर हम इस युद्ध को अंजाम तक पहुँचा देंगे’, ऐसी चुनौती जनरल अलीझाई ने दी।

taliban-afghan-militaryपिछले कुछ दिनों से अफगानी लष्कर ने तालिबानविरोधी कार्रवाई की तीव्रता बढ़ाई है। पिछले ३६ घंटों में अफगानी लष्कर ने लघमान, गझनी, कंदहार, झाबूल, हेरात, घोर, बल्ख, हेल्मंड, तखार और पाकतिका प्रांतों में कार्रवाई की। इसमें १३१ तालिबानी ढेर हुए होकर, उनमें चार पाकिस्तानियों का भी समावेश होने की जानकारी अफगानी रक्षा मंत्रालय ने दी। इस हमले में ३० तालिबानी घायल हुए होकर, चार लोगों को कब्ज़े में लिया होने की बात अफगानी रक्षा मंत्रालय ने स्पष्ट की।

अफगानी लष्कर की इस कार्रवाई के सामने कुछ स्थानों पर तालिबान के आतंकियों ने शरणागति अपनाई होने की घटनाएँ भी सामने आईं हैं। वहीं, कुछ स्थानों पर तालिबानी अफगानी सरकार में मतभेद पैदा करने की कोशिश कर रहे हैं, ऐसा आरोप हो रहा है। अफगानिस्तानी न्यूज़ चैनल ने दी जानकारी के अनुसार, देश के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डॉ. अब्दुल्ला अब्दुल्ला, पूर्व राष्ट्राध्यक्ष हमीद करझाई और अन्य कुछ नेताओं को तालिबान ने पत्र भेजा है।

इस पत्र के जरिए तालिबान अफगानी नेताओं के साथ स्वतंत्र रूप में चर्चा करने की कोशिश कर रहा है, ऐसा दावा अफगानी नेता कर रहे हैं। लेकिन तालिबान, अफगान सरकार ने चर्चा के लिए नियुक्त की यंत्रणा और हमारे बीच दरार पैदा करने की कोशिश में होने का आरोप भी अफगानी नेता कर रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.