अफ़गान जनता ने पाकिस्तान के खिलाफ किए तीव्र प्रदर्शन – सैंकड़ों अफ़गान नागरिकों ने दिए पाकिस्तान के विनाश के नारे

afghan-kabul-women-protest-02काबुल/पेशावर – ‘पाकिस्तान का अफ़गानिस्तान में हस्तक्षेप बर्दाश्‍त नहीं करेंगे’, पाकिस्तान की ‘आयएसआय’ यहां से चली जाए’, ‘पाकिस्तान का विनाश हो’, ‘पाकिस्तान से आज़ादी’ ऐसे नारे अफ़गान प्रदर्शनकारियों ने मंगलवार के दिन अफ़गानिस्तान के अलग अलग शहरों में लगाए। साथ ही ‘अफ़गानिस्तान में पाकिस्तान के इशारों पर नाचनेवाली सरकार नहीं चाहिए, सर्वसमावेशक सरकार चाहिये’, ऐसी जोरदार माँग भी इन प्रदर्शनकारियों ने इस दौरान की। पाकिस्तान की ‘आयएसआय’ के प्रमुख फैज़ हमदी के अफ़गानिस्तान दौरे के खिलाफ अफ़गान नागरिकों ने सैंकड़ों की संख्या में शामिल होकर यह प्रदर्शन किए। फैज़ हमीद पर अफ़गानिस्तान की सरकार का गठन करने में हस्तक्षेप करने का आरोप लगाया जा रहा है।

Taliban fire into air to disperse Kabul protestersबीते कुछ दिनों से अफ़गानिस्तान की राजधानी काबुल में महिलाओं द्वारा प्रदर्शन हो रहे थे। तालिबान की नई सरकार में महिलाओं एवं अन्य अल्पसंख्यांकों को भी स्थान प्राप्त हो, इस माँग के साथ इन महिलाओं ने राष्ट्राध्यक्ष के निवास स्थान के सामने प्रदर्शन शुरू किए थे। पहले दो दिनों में तालिबान के आतंकियों ने इन प्रदर्शनकारियों पर आँसु गैस का प्रयोग करके उनसे मारपीट भी की थी। इसके वीडियो और फोटो भी प्रसिद्ध हुए थे।

लेकिन, बीते दो दिनों से काबुल समेत हेरात, बलख में इन प्रदर्शनों की तीव्रता बढ़ी है। पाकिस्तानी गुप्तचर यंत्रणा के प्रमुख फैज़ हमीद की अफ़गानिस्तान में देखी गई मौजूदगी एवं तालिबान की सरकार में हस्तक्षेप करके हक्कानी गुट का प्रभाव बढ़ाने के लिए हमीद की कोशिशों के खिलाफ यह प्रदर्शन होने का दावा किया जा रहा है।

afghan-kabul-women-protest-01साथ ही, पंजशीर के संघर्ष में पाकिस्तान की वायुसेना ने ‘ड्रोन’ हमले करने का आरोप नॉर्दन अलायन्स के प्रमुख अहमद मसूद ने लगाया। इसके अलावा तालिबान और पाकिस्तान की इस दखलअंदाज़ी के खिलाफ अफ़गान जनता सड़कों पर उतरकर प्रदर्शन करे, यह आवाहन मसूद ने सोमवार रात किया।

इसके बाद मंगलवार तक पंजशीर, काबुल, हेरात और बलख शहरों में अफ़गान जनता ने सैंकड़ों की संख्या में जमावड़ा करके पाकिस्तान के खिलाफ प्रदर्शन किए। इसमें अफ़गान पुरूष बड़ी संख्या में शामिल होने के वीडियो प्रसिद्ध हुए हैं। काबुल में पाकिस्तानी दूतावास के सामने प्रदर्शन कर रही अफ़गान जनता ने पाकिस्तानी अधिकारी एवं कर्मचारियों को निकाल बाहर करने की माँग की। साथ ही ‘पाकिस्तान पर प्रतिबंध लगाए जाएं’, ऐसे नारे भी लगाए।

इन प्रदर्शनकारियों को हटाने के लिए तालिबानी आतंकियों ने हवा में गोलीबारी की। तभी, एक आतंकी ने प्रदर्शनकारी महिला पर रायफल तानकर रखने का फोटो भी प्रसिद्ध हुआ है। इसी बीच कुछ प्रदर्शनकारियों को बैंक की इमारत में कैद करके रखने का वीडियो भी सामने आया है। ईरान में स्थित पाकिस्तान के दूतावास के सामने भी प्रदर्शन होने की खबरें प्राप्त हुईं थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.