अ‍ॅडब रीडर

adobeपिछले लेख में हम अध्ययन कर रहे थे, पुस्तकों एवं शब्दों का। आज हम इस विषय में अधिक अध्ययन करेंगे। हम कुछ अन्य अ‍ॅप्स के बारे में जानकारी प्राप्त करेंगे। ‘आनंद यह मार्ग के अंत में न होकर वह मार्ग में ही बिखरा हुआ रहता है।’ यह कहावत तो आपने सुनी ही होगी। यदि किताबें पढ़ने में आपको रुचि है और महँगी पुस्तकें खरीदना यह आपके बस की बात नहीं है तो इसके लिए आपके ही सेल फ़ोन पर अथवा टॅबलेट में ई-बुक्स पढ़ना यह एक बहुत ही आसान एवं आनंददायी उपाय है। आजकल टॅबलेट एवं मोबाईल्स हमारे जीवन का एक अविभाज्य अंग बनते चले जा रहा है। और साथ ही वे काफी किफायती  दामों में मिलने भी लगे हैं।

कई लोगों का यह कहना होता है कि यदि पुस्तक पढ़ना ही है तो हमें कागज़ पर छपी पुस्तकें पढ़ने में ही आनंद आता है, परन्तु वे महंगी होने के कारण हम अधिक पुस्तकें नहीं पढ़ पाते हैं। कागज़ी पुस्तकें ही क्यों? क्योंकि उन में शब्दों को रेखांकित, लक्ष्यवेधक (हायलाईट) आदि किया जा सकता है। परन्तु ये सारी सुविधाएँ मान लो हमें ई-बुक्स अध्ययन में ही प्राप्त हो जाय तो?

ई-बुक प़ठन के और भी दो लाभ ये हैं कि अपनी पढ़ने वाली पुस्तक एवं अन्य सहायक पुस्तकें साथ ही डिक्शनरी भी हमें अलग से नहीं रखनी पड़ती है। हमारे मोबाईल में ही हम ये सारी पुस्तकें एवं डिक्शनरी के अ‍ॅप दोनों भी डाल सकते हैं। ई-बुक्स कागज़ी पुस्तकों की अपेक्षा कीमत में कम होती हैं और इन्हें अलग से लेकर घुमाना भी नहीं पड़ता है।

अ‍ॅडब रीडर

अ‍ॅडब रीडर यह एक अँड्रॉईड अ‍ॅप है। इस अ‍ॅप की सहायता से हम पीडीएफ स्वरूपों की पुस्तकें पढ़ सकते हैं।
1) प़ठन करते समय हमें कुछ शब्दों का अर्थ समझ में नहीं आता। यह अर्थ ढूँढ़ लेने के पश्‍चात् उस अर्थ को उस शब्द के पास में लिखना इससे इस शब्दार्थ को ठीक से आत्मसात करने में काफी सहायता मिलती है। इसके अलावा प़ठन के समय हमें कुछ महत्त्वपूर्ण शब्द एवं वाक्य रेखांकित (हायलाईट) करने की ज़रूरत पड़ती है और कई बार किसी वाक्य अथवा परिच्छेद के पास में ही टिप्पणी भी लिखनी होती है। ये सारी सुविधाएँ हमें अ‍ॅडब रीडर के अ‍ॅप में मिल जाती है।

2) यह अ‍ॅप अँड्रॉईड एवं अ‍ॅप्पल इन दोनों प्रकार के उपकरणों के लिए उपलब्ध हैं, जिसे हम उस विशेष अ‍ॅप स्टोर से मु़फ़्त में ही डाऊनलोड एवं इन्स्टॉल कर सकते हैं।

3) हमारी अपनी पुस्तकों में हमें ऐसे ही किसी विशेष शब्द को ढूँढ़ना है तो चाहे वह कितने ही पन्नों की पुस्तक क्यों न हो फिर भी हमें उस विशेष शब्द को पल भर में ढूँढ़ सकते हैं।

4) हमें पढ़ते समय उसके पन्ने कैसे दिखाई देने चाहिए, इस बात का निश्‍चय भी हम कर सकते हैं और यूँ ही किसी लेख को भी हम आकार में बड़ा कर सकते हैं। कई लोगों को रात के समय सोने से पहले पुस्तक पढ़ना अच्छा लगता है। ऐसे पा़ठकों के लिए हमें ‘नाईट मोड’ में पुस्तक पढ़ने की व्यवस्था भी है और पार्श्‍वभूमि (बॅक ग्राऊंड) काली एवं लेख सफ़ेद होने के कारण आँखों को अंधरे में पढते समय कोई तकलीफ भी नहीं होती।

5) ऐसे ही किसी पीडीएफ दस्तावेज को पढ़ते समय ही हमें ई मेल करना हो तो वह भी हम इस अ‍ॅप से ही कर सकते हैं।

6) इस अ‍ॅप में उपलब्ध होने वाली एक अत्यन्त सुंदर सुविधा है- अ‍ॅक्रोबॅट क्लाऊड पर अपने दस्तावेज़ को एकत्रित करने के लिए मुफ्त जगह दी गई होती है।

7) ऐसे ही किसी दस्तावेज के नीचे यदि हमें हस्ताक्षर करना है तो इसके लिए उस प्रकार की सुविधा भी हमारे लिए इस अ‍ॅप में उपलब्ध की गई है।

8) इस अ‍ॅप के माध्यम से हम गुगल क्लाऊड प्रिंट की सहायता से दस्तावेज को प्रिंट भी कर सकते हैं।

9) जब हम दस्तावेज पढ़ते हैं उस समय हमें पन्ने का क्रमांक भी नीचे दिखाई देते रहता है। जिस से हम अपनी पुस्तक का आनंद भली भाँति उठा सकते हैं।

अ‍ॅडब रीडर के साथ अ‍ॅल्डिको रीडर यह भी इसी प्रकार से अच्छा पीडीएफ को पढने के लिए उपयोगी रहने वाला अ‍ॅप है। परन्तु इसका उपयोग फिलहाल  अँड्रॉईड उपकरण में ही किया जा सकता है।

मोबाईल अथवा टॅबलेट्स यह पहले ही कहेनुसार धीरे-धीरे हमारे रोजमर्रा के जिन्दगी का एक अंग ही बनता चला जा रहा है। इसी कारण इसके लिए अलग से पैसे खर्च करने की आवश्यकता ही नहीं है। इसी कारण ज्ञानार्जन का एक सहज सुलभ एवं सस्ता मार्ग है- ई-बुक्स और वह भी ऊपर उल्लेखित सुविधाओं के आधार पर उपयोग में लाया जाना यह पाठकों के लिए एक सु-अवसर ही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.