इटली के कोरोनावायरस के मरीज़ों की असली संख्या दस गुना हो सकती है – इटलीस्थित संस्था का दावा

तृतीय महायुद्ध, परमाणु सज्ज, रशिया, ब्रिटन, प्रत्युत्तर

रोम/माद्रीद –दुनियाभर में कोरोनावायरस का संक्रमण लगभग चार लाख लोगों को हुआ होकर, १७ हज़ार से भी अधिक लोगों की मृत्यु हुई है। अकेली इटली में ६३,९२७ लोग इस वायरस से बाधित हैं; वहीं, ६,०७७ लोगों की इसमें जानें गयीं हैं। लेकिन इटलीस्थित एक संस्था ने किये हुए दावे के अनुसार, इस देश में दर्ज़ न हुए कोरोनावायरसग्रस्त मरीज़ों की संख्या दस गुना हो सकती है। इटली के मिलान शहर की एक नर्स ने, हमने मृतकों की गिनती करना छोड़ दिया है, ऐसी हताश प्रतिक्रिया दी थी। उस पार्श्वभूमि पर इटली की ही संस्था ने किये हुए इस दावे की गंभीरता और बढ़ी है।

युरोप में गत २४ घंटों में हज़ार से भी अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं, इस संक्रमण का युरोपस्थित केंद्र बने इटली की स्थिति और भी भीषण बनी है। गत चौबीस घंटों में इस देश में ६०१ लोगोंकी जानें गयीं हैं। जिनका परीक्षण नहीं हुआ है, ऐसे लोगों की संख्या ६ लाख ४० हज़ार से अधिक हो सकती है, ऐसा बयान देकर इटली की नागरी सुरक्षा संस्था के प्रमुख अँजेलो बोरेली ने खलबली मचा दी है।

इटली की जनता ‘लॉकडाऊन’ के आदेशों की परवाह नहीं कर रही है, ऐसी शिक़ायत इटली के कुछ मेयर्स कर रहे हैं। हर दिन सैंकड़ों लोगों की मृत्यु हो रही होने के बावजूद भी नागरिकों को परिस्थिति की गंभीरता समझ में नहीं आयी है, ऐसा खेद कॅम्पानिया, रेयियो कॅलाब्रिया, लुझेरा इन शहरों के मेयर्स ने ज़ाहिर किया है। स्पेन में भी कोरोनावायरस के मृतकों की संख्या तेज़ी से बढ रही होकर, गत चौबीस घंटों में ५१४ लोगों की जानें गयीं हैं। इन संक्रमित मरीज़ों के परीक्षण के लिए आर्टिफिशल इंटेलिजंस ने तैयार किये हुए रोबोट्स का इस्तेमाल करेंगे, ऐसा स्पेन ने घोषित किया।

ब्रिटन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने जनता को अंतिम चेतावनी दी है। दिन में एक बार केवल एक ही वहक के लिए बाहर निकल सकते हैं। इन नियमों का उल्लंघन करनेवालों पर सख़्त कार्रवाई की जायेगी, ऐसा जॉनसन सरकार ने ज़ोर देकर कहा है। उत्तर अफ्रिका के अल्जेरिया में इस वायरस ने १७ लोगों की जान ली होकर, २३० मरीज़ हैं। वहीं, दक्षिण अफ्रिका में ५५४ लोग इससे संक्रमित हुए होकर, दक्षिण अफ्रिका ने अगले तीन हफ़्तों के लिए लॉकडाउन घोषित किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.