…तो उपराष्ट्राध्यक्षा कमला हॅरिस के विरोध में भी कार्रवाई होगी – रिपब्लिकन सिनेटर लिंडसे ग्रॅहम की चेतावनी

वॉशिंग्टन – ‘‘हमने, जिसमें से क्या बाहर निकलेगा, उसकी कल्पना भी नहीं की जा सकती ऐसा ‘पँडोराज् बॉक्स’, अमरीका के आगामी राष्ट्राध्यक्षों के लिए खोला है’’, ऐसी सनसनीखेज चेतावनी रिपब्लिकन पार्टी के वरिष्ठ सिनेटर और नेता लिंडसे ग्रॅहम ने दी। भविष्य में यदि रिपब्लिकन पार्टी ने अमरीका की संसद पर नियंत्रण प्राप्त किया, तो उपराष्ट्राध्यक्षा कमला हॅरिस के विरोध में महाभियोग चलाया जा सकता है, ऐसा भी ग्रॅहम ने जताया है। ग्रॅहम के इस बयान से, आनेवाले समय में अमरीका में राजनीतिक और अंतर्गत संघर्ष अधिक ही तीव्र होने के संकेत मिल रहे हैं।

कमला हॅरिस

पूर्व राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प के विरोध में दूसरी बार महाभियोग की कार्रवाई करके उन्हें दोषी करार देने की डेमोक्रॅट पार्टी की कोशिशें नाकाम कर दी गयीं हैं। अपने विरोध में दूसरी बार महाभियोग दाखिल करने की गतिविधियां, यह डेमोक्रॅट पार्टी द्वारा राजनीतिक प्रतिशोध की भावना से चलाई जा रही मुहिम का भाग होने का आरोप ट्रम्प ने शनिवार को किया। ट्रम्प की मुक्तता के बाद अमरीका के राजनीतिक दायरे से आक्रामक प्रतिक्रियाएं आ रहीं होकर, ग्रॅहम ने दी चेतावनी उसी का भाग साबित होती है।

‘फॉक्स न्यूज’ इस न्यूज़ चैनल को दिए इंटरव्यू में उन्होंने, डेमोक्रॅट पार्टी द्वारा की जा रहीं कोशिशों की जमकर आलोचना की। ‘डेमोक्रॅट पार्टी द्वारा लाया गया महाभियोग का प्रस्ताव घटनाबाह्य और कानून का अपमान करनेवाला था। हमने अमरीका के आगामी राष्ट्राध्यक्षों के लिए पँडोराज् बॉक्स खोला है। यदि आगे चलकर इसी मॉडल का इस्तेमाल करना हों, तो रिपब्लिकन पार्टी ने संसद के प्रतिनिधिगृह पर नियंत्रण प्राप्त करने के बाद, उपराष्ट्राध्यक्षा कमला हॅरिस के विरोध में भी महाभियोग की कार्रवाई होने की संभावना नकारी नहीं जा सकती’, ऐसा ग्रॅहम ने जताया।

कमला हॅरिस

अमरीका की संसद में हुई महाभियोग कार्रवाई की सुनवाई के दौरान ट्रम्प के वकील ने, कमला हॅरिस द्वारा रखे गए कुछ प्रस्तावों का उल्लेख किया था। उनमें ‘ब्लॅक लाईव्हज् मॅटर’ आंदोलन के प्रदर्शनकारियों को रिहा करने के लिए स्वतंत्र निधि का पुरस्कार करना, इस प्रस्ताव का समावेश है। रिपब्लिकन पार्टी भविष्य में उसका इस्तेमाल करने के संकेत ग्रॅहम के बयान से मिल रहे हैं। अपने इंटरव्यू में ग्रॅहम ने, सन २०२२ के संसदीय चुनावों में रिपब्लिकन पार्टी की ओर से प्रचार करने के लिए डोनाल्ड ट्रम्प उत्सुक होने के भी संकेत दिए हैं।

इसी बीच, ट्रम्प समर्थक तथा रिपब्लिकन पार्टी के आक्रामक विचारधारा को प्रोत्साहन देने वाले लोगों की घेराबंदी करने की कोशिशें डेमोक्रॅट पार्टी द्वारा शुरू की गईं हैं। कॅलिफोर्निया की सांसद सारा जेकब्स ने, गौरवर्णियों का प्रभाव और दक्षिणपंथी विचारधारा के माध्यमों की जांच करने के लिए आयोग की स्थापना करने का प्रक्षोभक प्रस्ताव रखा है।

‘सीएनएन’ इस न्यूज़ चैनल को दिए इंटरव्यू में उन्होंने यह प्रस्ताव रखा है। वांशिक स्तर पर होनेवाला अन्याय, गौरवर्णियों का प्रभाव इन जैसी बातों की उचित दखल ही नहीं ली जा रही है, ऐसा दावा भी उन्होंने किया। उसी समय, ट्रम्प के विरोध में महाभियोग की कार्रवाई यह महज एक शुरुआत होने की चेतावनी भी जेकब्स ने इस दौरान दी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.