रशिया द्वारा ‘एबीएम’ इंटरसेप्टर का परीक्षण

russia-abm-interceptorमॉस्को – रशिया के एरोस्पेस फोर्स ने अँटी-बॅलेस्टिक क्षेपणास्त्र (एबीएम) यंत्रणा के नये इंटरसेप्टर क्षेपणास्त्र का परीक्षण किया। प्रति सेकंड तीन किलोमीटर की रफ्तार से प्रवास करनेवाला यह इंटरसेप्टर क्षेपणास्त्र दुश्मन के बैलिस्टिक क्षेपणास्त्र आसानी से नष्ट कर सकता है, ऐसी जानकारी रशियन रक्षा मंत्रालय ने दी। कझाकस्तान के सारी-शगान अड्डे से यह परीक्षण किया गया। रशियन एरोस्पेस फोर्स के तहत आनेवाले इस एबीएम इंटरसेप्टर क्षेपणास्त्र का इस्तेमाल अंतरिक्ष से किये जानेवाले हमले रोकने के लिए होगा, ऐसा दावा रशियन माध्यम कर रहे हैं।

रशिया के एरोस्पेस फोर्स के एबीएम डिफेन्स फॉर्मेशन विभाग के प्रमुख मेजर सर्जेई ग्रॅब्चक ने दी जानकारी के अनुसार, यह नया इंटरसेप्टर क्षेपणास्त्र रफ्तार और सटीकता के मामले में सफल साबित हुआ। इंटरसेप्टर क्षेपणास्त्र ने इस परीक्षण के दौरान, हवा में होने वाले लक्ष्य को सफलतापूर्वक छेदा। इस इंटरसेप्टर क्षेपणास्त्र के कारण रशिया की एबीएम क्षमता में बढ़ोतरी होगी, ऐसा मेजर ग्रॅब्चक ने कुछ दिन पहले रशियन लष्कर से जुड़े अखबार को दिए इंटरव्यू में कहा था। कॅलेशनिकोव्ह रायफल से मारी जानेवाली गोली की चार गुना रफ्तार से यह इंटरसेप्टर प्रवास करता है, ऐसा मेजर ग्रॅब्चक ने कहा था।

रशिया के इस एबीएम इंटरसेप्टर क्षेपणास्त्र के परीक्षण पर ब्रिटिश माध्यमों ने अलग-अलग दावे किए हैं। अमरीका के ‘स्पेस मिसाईल्स’ नष्ट करने के लिए रशिया ने इंटरसेप्टर का परीक्षण किया होने का दावा ब्रिटिश माध्यम कर रहे हैं। इस इंटरसेप्टर के कारण अमरीका के अंतरिक्ष स्थित हितसंबंधों को खतरा पैदा हुआ है, ऐसा इन माध्यमों का कहना है। अमरीका ने रशिया के इस परीक्षण पर प्रतिक्रिया नहीं दी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.