महाराष्ट्र में बीते २४ घंटों में ८३२ कोरोना संक्रमितों की मौत

नई दिल्ली/मुंबई – महाराष्ट्र में पाए जा रहें कोरोना के नए मामलों की संख्या स्थिर हुई है, लेकिन प्रति दिन कोरोना से हो रही मौतों की संख्या में बढ़ोतरी हुई है। रविवार के दिन महाराष्ट्र में ८३२ कोरोना संक्रमितों की मौत हुई और ६६ हज़ार नए मामले दर्ज़ हुए। शनिवार के दिन देश में २७६७ संक्रमित मृत हुए और ३.४९ लाख नए मामले सामने आए थे।

maharashtra-coronaदेश में कोरोना संक्रमण भीषण स्तर पर जा पहुँचा है। इनमें से ७४ मामले और मृतक मात्र दस राज्यों में पाए जा रहे हैं। इन राज्यों में महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, कर्नाटक, केरल, छत्तीसगड़, तमिलनाडु, राजस्थान, पश्‍चिम बंगाल और गुजरात का समावेश है। इनमें से महाराष्ट्र और उत्तर प्रदेश दोनों राज्यों में कोरोना संक्रमण अधिक तेज़ है। महाराष्ट्र में बीते हफ्ते से रोज़ाना ६६ से ६८ हज़ार नए मामले सामने आ रहे हैं। इसी बीच हररोज कोरोना से हो रही मौतों का आँकड़ा ४०० से बढ़कर ८०० से अधिक हुआ है। रविवार के दिन महाराष्ट्र में ८३२ संक्रमित मृत हुए और ६६ हज़ार १९१ नए मामले पाए गए।

नागपुर में ८७ संक्रमितों की मौत हुई और ७७७१ नए मामले दर्ज़ हुए। मुंबई में ५५४२ नए मामले पाए गए हैं और अप्रैल में एक दिन में शहर में दर्ज़ हुए कोरोना के मामलों की यह सबसे कम संख्या है। लेकिन, बीते २४ घंटों के दौरान मुंबई में ६४ संक्रमितों की मौत हुई। नाशिक में कोरोना के ५६७५ नए मामले पाए गए हैं और ३९ संक्रमित मृत हुए।

इसी बीच देश में कोरोना संक्रमितों पर इलाज़ करने के लिए अस्पतालों में बेड्स की कमी निर्माण हुई है। साथ ही कुछ राज्यों में ऑक्सिजन की भी किल्लत है। लेकिन, भारतीय वायुसेना और रेल द्वारा इन राज्यों में ऑक्सिजन की सप्लाई करने की कोशिश हो रही है। इसके अलावा रविवार के दिन पीएम केअर फंड़ के माध्यम से देशभर में ५५१ ऑक्सिजन प्रकल्प स्थापित करने का ऐलान किया गया। इससे पहले जनवरी में अलग-अलग राज्यों में १६२ ऑक्सिजन प्रकल्प शुरू करने के लिए पीएम केअर फंड से २०० करोड़ रुपये खर्च करने की मंजूरी प्रदान हुई थी।

साथ ही भारत में ऑक्सिजन की माँग बढ़ने से निर्माण हुई स्थिति देखकर विश्‍वभर से सहायता के हाथ बढ़ रहे हैं। साथ ही भारत की निजी कंपनियां और सरकार द्वारा भी बड़ी मात्रा में ऑक्सिजन और ऑक्सिजन संबंधी उपकरणों की माँग दर्ज़ की गई है। अगले दो दिनों में देश में ऑक्सिजन के ६०० कंटेनर्स हवाई मार्ग से लाए जा रहे हैं। ब्रिटेन से ४९५ ऑक्सिजन कॉन्सेंट्रेटर्स और १२० वेंटिलेटर्स की सहायता भारत भेजी जा रही है। इसके अलावा सौदी अरब ८० मेट्रिक टन लिक्विड ऑक्सिजन भारत को प्रदान कर रहा है।

महाराष्ट्र समेत ११ राज्यों ने किया मुफ्त टीकाकरण का ऐलान

१८ से ४५ आयु वर्ग के नागरिकों का टीकाकरण १ मई से शुरू हो रहा है। लेकिन, इस आयु वर्ग के नागरिकों के टीकाकरण की ज़िम्मेदारी केंद्र सरकार ने राज्यों के कंधों पर रखी है। केंद्र सरकार ४५ वर्ष से अधिक उम्र के नागरिकों के लिए मुफ्त टीकाकरण जारी रखेगी। अब नई नीति के अनुसार राज्यों को १८ से ४५ आयु वर्ग के नागरिकों के टीकाकरण के लिए आवश्‍यक वैक्सीन सीधे कंपनियों से खरीद करनी होगी। टीका उत्पादक कंपनियां ५० प्रतिशत वैक्सीन की सप्लाई केंद्र सरकार को और ५० प्रतिशत वैक्सीन राज्य सरकारों एवं निजी अस्पतालों को करेंगी।

इसके बाद अब तक ११ राज्यों ने १८ वर्ष से अधिक उम्र के नागरिकों को मुफ्त वैक्सीन देने का ऐलान किया है। रविवार के दिन महाराष्ट्र सरकार ने मुफ्त टीकाकरण का ऐलान किया। इससे पहले उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, बिहार, दिल्ली, छत्तीसगड़, पंजाब, केरल, असम, झारखंड़, गोवा और सिक्किम की सरकारों ने मुफ्त टीकाकरण का ऐलान किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.