अमरीका के कोलोरैडो प्रांत में हुई मास शूटिंग की वारदात में ७ की मौत – ‘गन कंट्रोल’ का मुद्दा फिर से उठाया गया

कोरोलैडो, दि. १० (वृत्तसंस्था) – अमरीका के कोलोरैडो प्रांत में रविवार के दिन हुई अंधाधुंध गोलीबारी की वारदात में हमलावर समेत सात लोग मारे गए हैं। कोलोरैडो प्रांत में बीते दो महीनों के दौरान हुई मास शूटिंग की यह दूसरी वारदात है। कोलोरैडो की घटना के बाद अमरीका में ‘गन कंट्रोल’ का मुद्दा फिर से उठाया गया है और सरकार बनानेवाली डेमोक्रैटिक पार्टी के सदस्यों ने आक्रामक प्रतिक्रिया भी दर्ज़ की है। इसी बीच अमरीका के करीबन ३५ प्रतिशत नागरिकों ने अपनी बंदूकें और अन्य हथियारों का भंड़ार बढ़ाया होने की बात सामने आयी है।

us-colorado-mass-shooting-3कोलोरैडो स्प्रिंग्स इलाके में स्थित पार्क में रविवार के दिन एक समारोह का आयोजन किया गया था। इस दौरान एक अज्ञात हमलावर ने समारोह में प्रवेश करके अंधाधुंध गोलीबारी शुरू की। इस गोलीबारी में छह लोग मारे गए और इसके बाद हमलावर ने खुद पर गोली चलाई। इस दौरान हमलावर की मौत होने की जानकारी पुलिस ने प्रदान की। यह हमलावर इस समारोह में मौजूद एक महिला का मित्र था, यह दावा किया गया है। लेकिन, पुलिस ने हमलावर एवं इस वारदात में मारे गए लोगों के नाम अब तक सार्वजनिक नहीं किए हैं।

us-colorado-mass-shooting-2इस वर्ष कोलोरैडो में मास शूटिंग की यह दूसरी बड़ी वारदात है। इससे पहले मार्च में एक २१ वर्ष के युवक ने ‘किंग सुपर्स’ नामक दुकान में गोलीबारी करने से पुलिस अफसर के साथ १० लोग मारे गए थे। इस घटना पर अमरीका में तीव्र प्रतिक्रिया दर्ज़ हुई थी। राष्ट्राध्यक्ष ज्यो बायडेन ने मास शूटिंग की ऐसी घटना अमरीका के लिए काफी लज्जास्पद बात होने का बयान किया था। राष्ट्राध्यक्ष बायडेन ने पिस्तौल के इस्तेमाल पर नियंत्रण लाने के लिए अध्यादेश भी जारी किए थे। कोलोरैडो के विधिमंडल में ‘गन कंट्रोल’ के मुद्दे पर प्रस्ताव भी रखा गया था।

रविवार की घटना के बाद अमरीका में फिर से ‘गन कंट्रोल’ का मुद्दा उठा है। डेमोक्रैट पार्टी के सांसदों ने रखी माँग में राष्ट्राध्यक्ष बायडेन को आक्रामक भूमिका अपनाने को कहा गया है। इसी बीच संसद में इस विषय का विधेयक पेश करने की गतिविधियाँ भी गतिमान की हैं। लेकिन, रिपब्लिकन पार्टी ने इसका विरोध किया है।

us-colorado-mass-shooting-1इसी बीच, अमरीका में मास शूटिंग की घटनाएँ बढ़ रही हैं और इसी दौरान पिस्तौल और अन्य हथियारों की बिक्री भी बढ़ने की बात सामने आयी है। ‘रासमुसेन’ नामक गुट के एक सर्वे में बीते कुछ महीनों में ३५ प्रतिशत अमरिकी नागरिकों ने अपनी बंदूकों की संख्या बढ़ाई होने की बात सामने आयी है। अमरीका के कुछ हिस्सों में स्थित दुकानों में बंदूक के भंड़ार खत्म होने की बात भी स्पष्ट हुई है। कुछ महीने पहले अमरिकी जाँच यंत्रणा ‘एफबीआय’ की रपट में सन २०२० में अमरीका में बंदूकों की बिक्री में ३४ प्रतिशत बढ़ोतरी होने की बात लिखी थी। इसी के साथ जनवरी २०२१ में अमरीका में लगभग ४१ लाख बंदूकों की बिक्री होने की बात भी सामने आयी थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.