आयकर विभाग के छापों में ५०० करोड़ रुपयों के हवाला रैकेट का पर्दाफाश

income-tax-raidनई दिल्ली – आयकर विभाग ने जाली बिलिंग एवं हवाला के मामले में देशभर में ४२ ठिकानों पर छापे मारके ५०० करोड़ रुपयों के हवाला रैकेट की पोल खोली। साथ ही इन छापों में ६२ करोड़ रुपये नकद एवं २.८ करोड़ रुपयों के ज़ेवरात ज़ब्त करने की जानकारी आयकर विभाग ने साझा की।

income-tax-raidआयकर विभाग ने सोमवार से ही दिल्ली-एनसीआर, हरियाणा, पंजाब, उत्तराखंड़ एवं गोवा में कुल ४२ ठिकानों पर छापे मारे, यह जानकारी केंद्रीय प्रत्यक्ष कर मंडल (सीबीडीटी) ने प्रदान की। इन छापों में ‘एन्ट्री ऑपरेटर’, मध्यस्थता करनेवाले, कैश में कारोबार करनेवाले, लाभार्थी एवं इस कारोबार का हिस्सा बनी कंपनियां एवं कंपनियों का पूरा नेटवर्क नष्ट किया गया है। इन छापों में अब तक ५०० करोड़ रुपयों के हिसाब के कागजात बरामद किए गए हैं।

जाली बिल, नकद निकालने के लिए स्थापित की गई कई शेल संस्थाओं एवं कंपनियों का इस्तेमाल किया जा रहा था। आयकर विभाग के इन छापों में यह हवाला रैकेट चलानेवाले संजय जैन एवं अन्य लाभार्थीयों से ६२ करोड़ रुपयों की कैश जब्त की गई है। इसके अलावा २.८ करोड़ के जेवरात बरामद किए गए हैं और १७ बैंक लौकर्स की जानकारी भी प्राप्त हुई है।

income-tax-raidनिजी कर्मचारी एवं सहयोगियों को जाली संचालक एवं साझेदार किया गया था। इसके बाद सभी बैंक खाते संजय जैन ही नियंत्रित कर रहा था। संजय जैन, उसके जाली साझेदार एवं कर्मचारी कैश संभालनेवो एवं लाभार्थियों का बयान दर्ज किया गया है। भरोसेमंद कर्मचारी और जाली कंपनियों की सांठगांठ से ‘डिजीटल’ माध्यमों के ज़रिये यह पूरा कारोबार चलाया जा रहा था। इस मामले में अधिक जाँच की जानकारी है और अधिक जानकारी हाथ लगने की संभावना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.