ऑलिम्पिक का आयोजन कर रहें जापान की स्वास्थ्यव्यवस्था कोरोना की लहर से चरमराई

टोकियो – ऑलिम्पिक का आयोजन कर रहें जापान की स्वास्थ्यव्यवस्था कोरोना की नई लहर से चरमरा गई होने का दावा किया जा रहा है। जापान के दूसरें क्रमांक के ओसाका शहर में कोरोना संक्रमितों की संख्या तेज़ी से बढ़ना शुरू हुआ है और शहर के अस्पतालों में बेडस्‌ और वेंटिलेटर्स की कमी होने का चित्र सामने आ रहा है। राजधानी टोकियो में कोरोना के रोज़ाना ६०० से अधिक नए मामले सामने आ रहे हैं और इनके लिए शहर के अस्पतालों की क्षमता काफी ना होने की बात स्पष्ट हो रही है। इस पृष्ठभूमि पर, जुलाई महीने में आयोजित किए गए ऑलिम्पिक गेम्स रद्द करने की माँग जापान के वैद्यकीय क्षेत्र से बड़ी तीव्रता से की जा रही है।

Japan-olympic-Corona-300x169वैश्‍विक स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने कुछ दिन पहले ही कोरोना संक्रमण का दूसरा वर्ष पहले वर्ष की तुलना में अधिक घातक और डरावना साबित होगा, ऐसी गंभीर चेतावनी दी थी। जापान में बिगड़ रही स्थिति इसकी पुष्टि कर रही है। वर्ष २०१९ के अन्त में चीन से संक्रमित हुए कोरोना संक्रमण की पहली तीन लहरों का जापान ने ठीक से मुकाबला किया था। लेकिन, चौथीं लहर टकराने के साथ ही जापान में संक्रमितों की संख्या तेज़ गति से बढ़ रही है और इस वजह से जापान की स्वास्थ्य व्यवस्था टूटने लगी है।

Japan-olympic-Corona-02-300x205जापान में १२ हज़ार से अधिक कोरोना संक्रमित मृत हुए हैं और ७ लाख से अधिक लोग कोरोना से संक्रमित हुए हैं। इनमें से २,१२४ संक्रमितों ने मात्र ओसाका शहर में दम तोड़ा है और इसके बाद राजधानी टोकियो में २ हज़ार कोरोना संक्रमित मृत हुए हैं। राजधानी टोकियो में सबसे अधिक डेढ़ लाख से भी अधिक नागरिकों को कोरोना ने चपेट में लिया है और ओसाका में करीबन ९८ हज़ार लोग कोरोना संक्रमित हुए हैं। बीते दो हफ्तों के दौरान ओसाका शहर में कोरोना के ८,१९९ नए मामले सामने आए हैं। पहले की तुलना में कोरोना संक्रमितों की संख्या अब पांच गुना बढ़ने की जानकारी स्थानीय सूत्रों ने प्रदान की।

Japan-olympic-Corona-01-300x205ओसाका में मात्र १४ प्रतिशत कोरोना संक्रमितों को ही अस्पतालों में बेडस्‌ एवं अन्य सुविधा उपलब्ध हो सकी है। इनमें से ३०० से अधिक संक्रमितों की स्थिति काफी गंभीर बताई जा रही है। अन्य संक्रमित ‘होम आयसोलेशन’ एवं अन्य विकल्प स्वीकारने के लिए मज़बूर होने की बात कही जा रही है। कई अस्पतालों में दवाईयां और वेंटिलेटर्स की किल्लत होने की जानकारी ओसाका के ‘युनिव्हर्सिटी अस्पताल’ ने प्रदान की है। कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़ने की वजह से डॉक्टर एवं अन्य वैद्यकीय कर्मचारियों पर भी प्रचंड़ तनाव बना है और अगले दिनों में इनकी भी किल्लत निर्माण होने का डर भी व्यक्त किया जा रहा है।

इस पृष्ठभूमि पर राजधानी टोकियो एवं ओसाका समेत कई शहरों के डॉक्टर्स ने, ऑलिम्पिक के आयोजन का विरोध करना शुरू किया है। जापान में अबतक मात्र दो प्रतिशत जनता का टीकाकरण हुआ है। ऐसी स्थिति में अगर विदेशी नागरिकों के झुंड़ ऑलिम्पिक के लिए जापान में पहुँचे, तो कोरोना की नई लहर का सामना करना होगा, यह चिंता जापान के डॉक्टर्स व्यक्त कर रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.