भारत में २४ घंटों के दौरान कोरोना के ४ लाख मामले दर्ज़ – ३ लाख संक्रमित स्वस्थ हुए

नई दिल्ली – देश में बीते चौबीस घंटों के दौरान कोरोना के ४ लाख मामले दर्ज़ हुए हैं। विश्‍वभर में अब तक केवल भारत में एक दिन में रिकॉर्ड ४ लाख से अधिक मामले पाए गए हैं। अगले कुछ दिनों में देश में रोज़ाना पाए जाने वाले कोरोना के नए मामलों की संख्या ५ लाख तक जा पहुँचेगी, यह ड़र विशेषज्ञ व्यक्त कर रहे हैं। २१ अप्रैल के दिन देश में पहली बार कोरोना के ३ लाख से अधिक नए मामले दर्ज़ हुए थे। इसके बाद लगातार दस दिनों में ही २४ घंटों के दौरान सामने आ रहे कोरोना के मामलों की संख्या बढ़कर ४ लाख हुई है। देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़ रही है, फिर भी इतनी ही तादात में रोज़ाना संक्रमित कोरोना से मुक्त होकर स्वस्थ हो रहे हैं। शनिवार की सुबह तक के चौबीस घंटों के दौरान देश में ३ लाख संक्रमित स्वस्थ होने की राहत देनेवाली खबर प्राप्त हुई है।

india-coronaअप्रैल में देश में ४४ हज़ार कोरोना संक्रमित मृत हुए और ६० लाख से अधिक नए मामले सामने आए थे। विशेषज्ञों के दावे के अनुसार अब १५ मई तक देश में कोरोना का यह संक्रमण चोटी तक पहुँचेगा और मई के अन्त में कोरोना संक्रमितों की संख्या कम होने लगेगी। लेकिन, फिलहाल बढ़ रही कोरोना संक्रमितों की और मृतकों की संख्या का स्वास्थ्य सुविधाओं पर काफी बड़ा भार पड़ रही है। मौजूदा स्थिति में देश में कोरोना के एक्टिव मालमलों की संख्या बढ़कर ३२ लाख तक जा पहुँची है।

महाराष्ट्र, दिल्ली समेत १० राज्यों में कोरोना से स्थिति काफी बिगड़ी हुई है और इन्हीं राज्यों में कुल ७४ प्रतिशत नए मामले पाए जाते रहे हैं। शनिवार के दिन महाराष्ट्र में कोरोना के ६३,२८१ नए मामलें सामने आए और ८०२ संक्रमित मृत हुए। मुंबई में शनिवार के दिन करीबन ४ हज़ार नए मामले दर्ज़ हुए और ९० की मौत हुई। नागपुर में ९९ संक्रमितों ने दम तोड़ा और ६,५७६ नए मामले पाए गए।

महाराष्ट्र के बाद कोरोना के सबसे अधिक नए मामले कर्नाटक में पाए जा रहे हैं। शनिवार के दिन कर्नाटक में ४० हज़ार नए मामले दर्ज़ हुए और २७१ संक्रमितों की मौत हुई। केरल में ३५ हज़ार मामले पाए गए हैं और ४८ की मौत हुई। उत्तर प्रदेश में ३०,३०७ नए मामले सामने आए और ३०३ की मौत हुई। महाराष्ट्र, कर्नाटक, केरल और उत्तर प्रदेश में कुल मिलाकर १ लाख ६५ हज़ार से अधिक मामले पाए गए हैं और १४०० से अधिक संक्रमितों की मौत हुई।

शनिवार के दिन राजस्थान में १६० संक्रमित मृत हुए और १७,५५२ नए मामले दर्ज़ हुए। दिल्ली में २७ हज़ार, तमिलनाडु में २० हज़ार, पश्‍चिम बंगाल में १७ हज़ार, मध्य प्रदेश में १२ हज़ार, तेलंगना में ७ हज़ार से अधिक नए कोरोना संक्रमित सामने आए।

इसी बीच शनिवार से देश के कुछ हिस्सों में १८ से ४४ आयु वर्ग के नागरिकों का टीकाकरण शुरू हुआ। वैक्सीन की सप्लाई कम होने के कारण कुछ राज्यों को अभी वैक्सीन प्रदान नहीं हो सकी है और इस वजह से देश में सभी स्थानों पर टीकाकरण शुरू होना मुमकिन नहीं हो सका। अगले दिनों में वैक्सीन की पर्याप्त सप्लाई होते ही तीसरे चरण के टीकाकरण को गति प्राप्त होगी। महाराष्ट्र में शनिवार के दिन २६ जिलों में इस आयु वर्ग के नागरिकों का टीकाकरण शुरू हुआ। एक दिन में १८ से ४४ आयु वर्ग के ११ हज़ार नागरिकों को वैक्सीन लगाई गई है। इनमें से १३०० का टीकाकरण पुणे में और हज़ार लोगों का टीकाकरण मुंबई में हुआ है। नागरिकों को कोविन ऐप पर रजिस्ट्रेशन करके टीकाकरण का दिनांक और समय की जानकारी प्राप्त हुई है। उन्होंने चुने हुए टीकाकरण केंद्र पर ही नागरिक जाएं, बेवजह भीड़ ना करें, ऐसा आवाहन प्रशासन ने किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.