अफ़गान सेना की कार्रवाई में ३८ तालिबानी ढ़ेर – गज़नी के लष्करी अड्डे पर हुए हमले का ‘मास्टर माईंड’ भी मारा गया

काबुल – गज़नी और झाबुल प्रांत में स्थित अफ़गान सेना के लष्करी ठिकाने एवं नागरी क्षेत्रों को लक्ष्य करनेवाले हमलें करने में शामिल तालिबान पर अफ़गान सेना ने जोरदार कार्रवाई की हैं। इस दौरान तालिबान के ३८ आतंकी मारे गए हैं, यह दावा अफ़गान सेना ने किया। साथ ही गज़नी के लष्करी अड्डे पर हुए हमले का मास्टर माईंड ‘हमझा वज़िरीस्तानी भी इस कार्रवाई मे मारा गया हैं, यह ऐला अफ़गान रक्षा मंत्रालय ने किया हैं। हमझा पाकिस्तान के वज़िरीस्तान का निवासी था, यह जानकारी भी अफ़गान रक्षा मंत्रालय ने साझा की हैं।

afghan-security-talibanआतंकियों ने रविवार की सुबह विस्फोटकों से भरी ‘हमवी’ गाड़ी गज़नी के लष्करी अड्डे से टकराई थी। इस दौरान हुए बड़े विस्फोट में अफ़गान सेना के ३१ सैनिक जगह पर भी मारे गए थे। इस हमले के बाद झाबुल प्रांत के कलात शहर में भी इस तरह से विस्फोटकों से भरी गाड़ी टकराकर आत्मघाती हमले को अंज़ाम दिया गया था। इस विस्फोट में ३ की मौत हुई थी। इन हमलों की ज़िम्मेदारी स्वीकारने के लिए कोई भी संगठन आगे नही आयी थी। लेकिन, तालिबान का प्रभाव होनेवाले इलाकों में यह हमलें हुए थे। साथ ही इन हमलों की पद्धती तालिबान से मेल खाती हैं और इसी कारण इन हमलों के पीछे तालिबान होने के आरोप सुरक्षा यंत्रणा ने किए थे।

afghan-security-talibanइस पृष्ठभूमि पर अफ़गान सुरक्षा यंत्रणा ने कुछ ही घंटे बाद लाघमान प्रांत के दौलत शाह जिले में स्थित तालिबान के अड्डे पर ही हमलें किए। इन हमलों में तालिबान के ३० आतंकी मारे गए और इनमें छह कमांडर्स का भी समावेश हैं। इसकेअलावा कम से कम १७ लोग घायल हुए हैं। इसके बाद अफ़गान सेना ने रविवार रात गज़नी प्रांत में की हुई कार्रवाई में हमझा वज़िरीस्तानी समेत अन्य सात आतंकियों को मार गिराया गया, यह जानकारी अफ़गान रक्षा मंत्रालय ने प्रसिद्ध की हैं। अफ़गान सेना की यह कार्रवाई तालिबान के लिए बड़ा झटका होने का दावा किया जा रहा हैं।

इसी बीच अफ़गानिस्तान की सरकार और तालिबान की जारी शांतिवार्ता अभी भी आगे बढ़ नही सकी हैं। इस चर्चा के दौरान अपना वर्चस्व बनाए रहें, इसी इरादे से तालिबान ऐसें हमलें करके अपना दबाव बनाने की कोशिश कर रही हैं, यह आरोप अफ़गान सरकार कर रही हैं। लेकिन, तालिबान ने यह आरोप ठुकराए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.