अमरिका ने सीरिया में किए हमले में ‘आईएस’ के ३५ आतंकवादी ढेर – सीरियन राजवट से जांच की मांग

बैरूत: सीरिया में अमरिका की सैन्य तैनाती पर सवाल खड़ा करके अमरिका और आतंकवादियों के बीच संबंध होने का आरोप पिछले हफ्ते में रशिया ने किया था। सीरिया के आतंकवादियों पर हमले करके अमरिका ने रशिया के इन आरोपों को प्रत्युत्तर दिया है। सीरिया के पूर्वी इलाके में अमरिका ने किए हवाई हमले में ‘आईएस’ के ३५ आतंकवादी ढेर हुए हैं। लेकिन सीरिया की अस्साद राजवट ने अमरिका के हमले में ६२ नागरिकों की जान गई है और संयुक्त राष्ट्रसंघ इसकी जांच करे ऐसी मांग की है।

अमरिका, सीरिया, हमले, आईएस, ३५ आतंकवादी, ढेर, सीरियन राजवट, जांच, मांगसीरिया के हाजिन शहर में अमरिका और अरब मित्र देशों के लड़ाकू विमानों ने दो दिनों पहले हवाई हमले किए थे। हाजिन शहर के आईएस के अड्डे पर किए हमले में २८ आतंकवादी मारे जाने की जानकारी सीरिया के मानवाधिकार संगठन ने दी है। इस हमले के बाद अमरिका से समर्थन मिले ‘सीरियन डेमोक्रेटिक फोर्सेस’ इस सीरियन बागी संगठन ने किए हमले में सात आतंकवादी मारे गए।

अमरिका और मित्र देशों के लष्कर ने पूर्व सीरिया में की यह पहली कार्रवाई नहीं है, ऐसी जानकारी सीरियन मानवाधिकार संगठन ने दी है। १० सितंबर से अमरिका, मित्र देश और सीरियन बागियों ने की कार्रवाई में ४१४ आतंकवादी और २२७ बागी ढेर होने का दावा मानवाधिकार संगठन ने किया है। पिछले महीने में अमरिका ने सीरिया की युफ्रेट्स नदी के इलाके में बड़ी कार्रवाई करने की जानकारी भी मानवाधिकार संगठन ने दी है।

अस्साद राजवट ने अमरिका के इन हमलों पर आपत्ति जताई है। अमरिका और मित्र देशों ने शनिवार को किए हवाई हमले में ६२ नागरिकों की जान जाने का आरोप सीरिया ने किया है। सीरिया के सरकारी मुखपत्र ने दी जानकारी के अनुसार मारे गए लोगों में १५ महिला और बच्चों का समावेश है। अमरिका की कार्रवाई में निष्पाप सीरियन जनता की जान गई है और संयुक्त राष्ट्रसंघ इस हमले की जांच करे, ऐसी मांग सीरियन सरकार ने की है। लेकिन अमरिका ने सीरिया के इन आरोपों का खंडन किया है।

 

अमरिका-तुर्की सीरिया में संयुक्त गश्त करेंगे

अल-उदैद: सीरिया के कुर्द बागियों के खिलाफ कार्रवाई को लेकर पिछले कई महीनों से अमरिका और तुर्की के बीच निर्माण हुआ तनाव कम होने के संकेत मिल रहे हैं। सीरिया के उत्तरी इलाके में अमरिका और तुर्की के लष्कर की संयुक्त गश्त जल्द ही शुरू होने वाली है, ऐसी अमरिका ने घोषणा की है।

अमरिका, सीरिया, हमले, आईएस, ३५ आतंकवादी, ढेर, सीरियन राजवट, जांच, मांगअमरिका के सेन्ट्रल कमांड के प्रमुख जनरल ‘जोसेफ वोटेल’ ने सीरिया के मनजीब इलाके में अमरिका और तुर्की के सैनिकों की गश्त शुरू होने वाली है, ऐसी जानकारी दी है। जून महीने में ही अमरिका और तुर्की के अधिकारीयों के बीच इस बारे में चर्चा हुई है, ऐसा वोटेल ने कहा है।

इसके पहले सीरिया के संघर्ष में अमरिका ने कुर्दों की सहायता लेने की वजह से तुर्की अमरिका के साथ लष्करी मुहीम से पिछे हट गया था। उसके बाद तुर्की ने रशिया के साथ लष्करी सहकार्य बढ़ाना शुरू किया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.