अफगानी सुरक्षाबल और नाटो की कार्रवाई में ३४ तालिबानी ढ़ेर

काबूल – मंगलवार को अफगाणिस्तान के कंदहार प्रांत में तालिबान ने किये हमले में सात अफगानी सुरक्षाबल के जवानों की मृत्यु हुई। उसके कुछ ही घंटों बाद तालिबान ने गझनी स्थित अफगानी सुरक्षा चौकी को लक्ष्य किया। इस हमले में नौं तालिबानियों को मार गिराने में सुरक्षाबल को क़ामयाबी मिली। साथ ही, सोमवार रात नाटो ने अफगानिस्तान में किये हमले में २५ तालिबानी ढ़ेर हुए होने की ख़बर है। इनमें बारह पाकिस्तानी नागरिक होने की बात सामने आयी है।

Afghan-NATO-Talibanमंगलवार को अफगानिस्तान के कंदहार प्रांत स्थित तख्ता पुला ज़िले में तालिबान ने अफगानिस्तान के सुरक्षा बल की चौकी पर हमला किया। इस हमले को प्रत्युत्तर देते समय सुरक्षा बल के सात जवानों की मृत्यु हुई। वहीं, उसी रात को तालिबान ने गझनी के एक गाँव में स्थित अफगानी सुरक्षा बल की चौकी पर हमला किया। इस समय अफगानी स्पेशल फोर्स कमांड ने नौं तालिबानियों को मार गिराया। उनमें ‘अबु जंदाल’ नामक तालिबान के नेता का समावेश था।

सोमवार रात को अफगानिस्तान के कंदहार स्थित ‘तख्त ई पोल’ टाऊन में नाटो ने किये हवाई हमले में २५ तालिबानी मारे गए। उनमें १२ पाकिस्तानी नागरिकों का समावेश था। कंदहार की पुलीस ने इन पाकिस्तानी नागरिकों के आईडी कार्ड़ सोशल मीडिया पर पोस्ट किये हैं। इससे यही बात नये से सामने आयी है कि अफगानिस्तान में होनेवाले हमलों में पाकिस्तान का हाथ होता है।

इसी बीच, पिछले दो हफ़्तों में तालिबान ने अफगानिस्तान के १३ प्रांतों में ज़ोरदार हमलें किये हैं। तालिबान बड़े पैमाने पर अफगानिस्तान के सुरक्षाबल और सरकारी कार्यालयों को लक्ष्य कर रहा है। इस कारण अफगानिस्तान और तालिबान के बीच की शांतिचर्चा ख़तरे में पड़ गयी है। वहीं, अमरीका ने अफगानिस्तान से सेनावापसी करने की शुरुआत करने के बाद अफगानिस्तान में तालिबान के हमलें बढ़े हैं। इस कारण अफगानी सुरक्षा बलों के सामने बहुत बड़ी चुनौती खड़ी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.