दुनिया के १७७ देशों में अमरिका के तीन लाख से अधिक जवान तैनात – रक्षादल प्रमुख जनरल जोसेफ डनफोर्ड

वाशिंग्टन: अमरिका के रक्षा दल में लगभग २० लाख सैनिक कार्यरत होकर उसमें से लगभग ३ लाख सैनिक दुनिया के लगभग १७७ देशों में तैनात किए गए हैं, ऐसी जानकारी अमरिका के रक्षा दल प्रमुख जनरल जोसेफ डनफोर्ड ने दी है। डनफोर्ड ने दिए इस जानकारी की वजह से अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अमरिका का लष्करी प्रभाव अभीतक कायम होने की बात स्पष्ट हो रही है। पिछले महीने में अमरिका के अनेक भूतपूर्व अधिकारी एवं मुत्सद्दियोने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अमरिका के वर्चस्व को चुनौती मिलने का दावा किया है।

१७७ देशों, अमरिका, तीन लाख, जवान तैनात, रक्षादल प्रमुख, जनरल जोसेफ डनफोर्ड, वाशिंग्टनअमरिकी रक्षा दल के ‘द जॉर्ज पी शुल्झ लेक्चर सीरीज’ अंतर्गत आयोजित किए गए कार्यक्रम के दौरान जनरल जोसेफ डनफोर्ड ने अमरिका के रक्षा सामर्थ्य के बारे में अपनी भूमिका प्रस्तुत की है। अमरिका के रक्षा दल के ऊपर सभी प्रकार की जिम्मेदारियां सुयोग्य रुप से संपन्न हो रही है। उस स्तर का भाग होने वाले जिम्मेदारियों का समावेश है। दुनिया में किसी भी संभाव्य शत्रु के विरोध में अमेरिकी रक्षा दल प्रगत तंत्रज्ञान से सज्ज है और उसके बारे में मुझे पूरा यकीन है, ऐसा जनरल डनफोर्ड ने कहा है।

१७७ देशों, अमरिका, तीन लाख, जवान तैनात, रक्षादल प्रमुख, जनरल जोसेफ डनफोर्ड, वाशिंग्टनअमरिका के राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प ने सूत्र स्वीकारने से पहले अमेरिकी रक्षादल के इराक और सीरिया के मुहिम पर आलोचना की थी। उस समय नाटो के अमरिका का खर्च और समभाग कम करने की चेतावनी दी जा रही थी। पर उस समय चीन के साउथ चाइना सी में आक्रामकता, ईरान का खाड़ी क्षेत्र में हस्तक्षेप और अफगानिस्तान में तालिबान का बढ़ता प्रभाव इस पृष्ठभूमि पर संबंधित क्षेत्र में रक्षा तैनाती बढ़ाने का निर्णय लिया गया है। २ दिनों पहले ऑस्ट्रेलिया के साथ हुए उच्च स्तरीय बैठक में ऑस्ट्रेलिया में अमरिका के ढाई हजार मरीन्स तैनात किए जाने के संकेत दिए गए हैं।

कुछ दिनों पहले अमरिका के डिफेंस सिक्योरिटी को-ऑपरेशन एजेंसी के संचालक ने इस वर्ष पहले ६ महीने में अमरीकी शस्त्र बिक्री उच्चतम स्तर पर जाने की जानकारी दी थी। उसमे खाड़ी देश और इंडो पैसिफिक क्षेत्र में जापान, दक्षिण कोरिया, ऑस्ट्रेलिया जैसे देशों के साथ हुए करार महत्वपूर्ण माने जा रहे हैं। इस पृष्ठभूमि पर अमरिका के रक्षा दल प्रमुख ने दुनिया भर में फैले हुए अमरिका के लष्करी सामर्थ्य का कराया एहसास ध्यान केंद्रित करने वाला माना जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.