अरब सागर में मौजूद पाकिस्तानी जहाज़ से ३ हज़ार करोड़ के नशीले पदार्थ बरामद – पांच गिरफ्तार

कोची – भारतीय नौसेना की ‘आयएनएस सुवर्णा’ गश्‍त पोत ने कोची के निकट अरब सागर क्षेत्र में एक संदिग्ध जहाज़ का पीछा करके कब्ज़ा किया। इस जहाज़ से ३०० किलो नशीले पदार्थ बरामद हुए हैं और अंतरराष्ट्रीय बाज़ार में इसकी कीमत तकरीबन ३ हज़ार करोड़ बताई जा रही है। यह जहाज़ पाकिस्तान के बलोचिस्तान स्थित मकराना तट से निकला था, यह जानकारी रक्षा विभाग के अफसर ने साझा की है।

भारतीय नौसेना ने अरब सागर में चल रहें नशीले पदार्थों की अंतरराष्ट्रीय तस्करी वाला बड़ा रैकेट सोमवार के दिन पकड़ा। इस कार्रवाई के दौरान बरामद नशीले पदार्थों की मात्रा और कीमत पर गौर करें तो यह एक बड़ी कार्रवाई साबित होती है, साथ ही पाकिस्तान से हो रही नशीले पदार्थों की तस्करी का नेटवर्क ध्वस्त करने के नज़रिये से भी यह बड़ी कार्रवाई है।

कोची तटीय क्षेत्र के पास अरब सागर में भारतीय नौसेना की ‘आयएनएस सुवर्णा’ गश्‍तपोत गश्‍त लगाते समय एक जहाज़ की संदिग्ध गतिविधि देखी गई। इस जहाज़ का पीछा करके इसे रोका गया। बाद में जहाज़ की तलाशी लेते समय ३ हज़ार करोड़ के नशीले पदार्थ बरामद हुए। इस जहाज़ के सभी कर्मचारी श्रीलंका के नागरिक हैं और इनकी पूछताछ से तस्करी रैकेट का बड़ा खुलासा होने के आसार हैं।

अरब सागर में पुख्ता कौनसे क्षेत्र में यह कार्रवाई की गई, इसका खुलासा अफसरों ने नहीं किया है। लेकिन, इस जहाज़ को अब कोची में लागाया गया है और तस्करों से कड़ी पूछताछ जारी है। बीते पांच-छह वर्षों से पाकिस्तान से समुद्र के रास्ते भारत में हो रही नशीले पदार्थों की तस्करी की मात्रा बढ़ रही है। इसके लिए श्रीलंका, ईरानी मछुआरों के जहाज़ों का इस्तेमाल होने की बात भी स्पष्ट हुई है। भारत, श्रीलंका, मालदीव में इन नशीले पदार्थों की तस्करी होती है।

बीते चार महीनों में अरब सागर में तटरक्षक बल, नौसेना ने नशीले पदार्थों की तस्करी की बड़ी साज़िशें नाकाम की हैं। बीते हफ्ते ही कच्छ के नजदीक ३०० करोड़ का नशीले पदार्थों का भंड़ार जब्त किया गया था। इसके बाद मार्च में दो अलग-अलग कार्रवाईयों के दौरान छह करोड़ रुपयों के नशीले पदार्थ बरामद किए गए थे। साथ ही इन कार्रवाईयों के दौरान हथियारों के साथ २५ तस्करों की गिरफ्तारी भी हुई थी। नवंबर में तमिलनाडु के तुतिकोरीन के करीब भी पाकिस्तान से पहुँचे जहाज़ से हज़ार करोड़ रुपयों के नशीले पदार्थ पकड़े गए थे। इस दौरान भी छह श्रीलंकन तस्करों को गिरफ्तार किया गया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.