सोमालिया में ‘अल शबाब’ के आतंकी हमलों में २७ की मौत

मोगादिशु – सोमालिया में आतंकी संगठन ‘अल शबाब’ ने किए हमलों में सात सैनिकों के साथ कुल २७ लोग मारे गए हैं। शुक्रवार के दिन राजधानी मोगादिशु में एक होटल के बाहर आतंकियों ने किए बम विस्फोट में कम से कम २० लोग मारे गए और ३० से अधिक घायल हुए। इसी दौरान उत्तरी सोमालिया के ‘पंटलैण्ड’ में एक जेल पर किए हमले में सात सैनिक मारे गए। बीते कुछ वर्षों में सोमालिया पर प्रभाव बनाने के लिए ‘यूएई-इजिप्ट’ और ‘तुर्की-कतार’ के बीच गुप्त संघर्ष जारी है और बढ़ते आतंकी हमलें इसी का हिस्सा होने की बात समझी जाती है।

somalia-al-shabab-terror-attackसोमालिया की राजधानी मोगादिशु के बंदरगाह क्षेत्र के करीब होनेवाले ‘लुल येमनी’ रेस्तॉरंट के बाहर शुक्रवार के दिन कार बम का विस्फोट किया गया। इस विस्फोट में कम से कम २० लोग मारे गए और ३० घायल हुए। विस्फोट के बाद इस रेस्टॉरंट समेत करीब की इमारत पूरी तरह से तहस नहस होने की जानकारी सुरक्षा यंत्रणाओं ने प्रदान की है। इस इमारत के मलबे के नीचे कुछ नागरिक दबें होने की संभावना भी जताई जा रही है।

बीते वर्ष से, राजधानी मोगादिशु के इस रेस्तॉरंट को लक्ष्य करने की यह दूसरी घटना है। इस क्षेत्र में सरकारी कर्मचारी एवं सुरक्षा अधिकारियों की बड़ी मौजूदगी होती है और इसी कारण इस रेस्तॉरंट को लक्ष्य किया गया होगा, यह दावा सूत्रों ने किया है। बीते महीने से राजधानी मोगादिशु में हुआ यह तीसरा बड़ा बम विस्फोट होने की बात कही जा रही है। राजधानी में बड़ी मात्रा में लष्कर और अन्य सुरक्षा यंत्रणा की तैनाती होने के बावजूद भी लगातार आतंकी हमलों की घटना होना ध्यान आकर्षित करनेवाला साबित हो रहा है।

somalia-al-shabab-terror-attackमोगादिशु में भीषण विस्फोट कर रहे ‘अल शबाब’ ने, उत्तरी सोमालिया के पंटलैण्ड प्रांत में भी आतंकी हमला करने की बात सामने आयी है। बोसासो शहर के केंद्रीय जेल पर यह हमला किया गया। इस हमले में सोमालियन सेना के सात सैनिक मारे गए हैं, यह जानकारी सूत्रों ने प्रदान की। इस हमले के दौरान अल शबाब ने जेल में बंद ४०० कैदियों को रिहा करने की बात कही जाती है।

बीते दशक से भी अधिक समय से सोमालिया की सेना और ‘अल शबाब’ के बीच जोरदार संघर्ष हो रहा है। अमरीका, अफ्रीकी महासंघ के लष्करी सहयोग के बावजूद सोमालियन सेना को ‘अल शबाब’ को खत्म करना मुमकिन नहीं हो सका है। बल्कि बीते कुछ वर्षों में यह संगठन फिर से बड़ी मात्रा में हमलें करता हुआ सामने आया है। बीते महीने में सोमालिया के सूचना मंत्री ने ‘यूएई’ को सीधे लक्ष्य करके, सोमालिया की स्थिति लीबिया और येमन की तरह करनी हैं और देश में अराजकता फैलानी है, यह आरोप किया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.