‘एजियन सी’ के क्षेत्र में हुए भूकंप के दौरान २७ की मौत

Turkey-Earthquakeअथेन्स/इज़मिर – ग्रीस और तुर्की के बीच स्थित ‘एजियन सी’ के क्षेत्र में हुए भूकंप में २७ लोगों की मौत हुई है और ८०० से अधिक घायल हुए हैं। समुद्र में २१ किलोमीटर गहराई पर इस भूकंप का केंद्र था। रिक्टर स्केल पर इस भूकंप की तीव्रता ७ नापी गई है, यह जानकारी ‘यूएस जिओलॉजिकल सर्वे’ ने साझा की है। तुर्की के इस्तंबूल शहर से ग्रीस के अथेन्स शहर तक इस भूकंप के झटके महसूस होने की जानकारी स्थानीय यंत्रणा ने प्रदान की है।

Turkey-Earthquakeस्थानीय समय के अनुसार दोपहर को तकरीबन २ बजे ग्रीस के सैमोस द्विप के उत्तरी ओर स्थित ‘एजियन सी’ क्षेत्र में १४ किलोमीटर दूरी पर इस भूकंप का केंद्र था। इस भूकंप का सबसे अधिक असर तुर्की के इज़मिर शहर में देखा गया है और इस दौरान शहर में १७ से अधिक इमारतें एवं मकान ध्वस्त हुए। इन घटनाओं में २५ लोगों की मौत हुई है और तकरीबन ८०० लोग घायल होने की बात बताई जा रही है। ग्रीस के सैमोस द्विप पर स्थित वैथी शहर में दो छात्रों की मौत हुई और १९ घायल होने की जानकारी साझा की गई है। भूकंप का केंद्र समुद्र में होने से ग्रीस एवं तुर्की के तटीय क्षत्र में त्सुनामी की लहरें उठीं और कई इलाकों में पानी भरने की बात भी सामने आयी है।

Turkey-Earthquakeभूकंप के झटके महसूस होने के बाद ग्रीस के प्रधानमंत्री कैरियाकॉस मित्सोत्कासिस ने तुर्की के लिए शोक संदेश दिया है। तुर्की के राष्ट्राध्यक्ष रेसेप एर्दोगन ने इस पर जवाब देते समय ग्रीस में हुए नुकसान पर तीव्र दुःख जताया। शुक्रवार की दोपहर को हुए इस भूकंप के बाद तुर्की के इज़मिर शहर एवं करीबी इलाके में २४४ ‘आफ्टरशॉक्स’ महसूस होने की जानकारी तुर्की की यंत्रणा ने साझा की हैं। तुर्की में राहत कार्य बड़ी तेज़ी से शुरू हुआ है और अब तक करीबन ७० लोगों को भूकंप से गिरी इमारतों के मलबे से बाहर निकाला गया है। इज़मिर की जनसंख्या लगभग ३० लाख है और यह तुर्की का तीसरे क्रमांक का बड़ा शहर है।

‘एजियन सी’ समेत ग्रीस और तुर्की विश्‍व के प्रमुख भूकंपीय प्रवण क्षेत्र में शामिल हैं। शुक्रवार के दिन हुआ भूकंप बीते १५ महीनों में इस क्षेत्र में हुआ तीसरा भूकंप है। इससे पहले जुलाई २०१९ में ग्रीस की राजधानी अथेन्स में भूकंप का झटका महसूस हुआ था। इसके बाद इस वर्ष जनवरी में तुर्की के एलाज़िग प्रांत में हुए भूकंप में ३० से अधिक लोगों की मौत हुई थी और डेढ़ हज़ार से अधिक घायल हुए थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.