महाराष्ट्र में एक दिन में कोरोना के २६ हज़ार मामले पाए जाने से बढ़ी चिंता – चौबीस घंटों में दर्ज़ हुए अब तक के सबसे अधिक मामले

नई दिल्ली/मुंबई – महाराष्ट्र में गुरूवार के एक दिन में कोरोना के २५,८३३ नए मामले पाए गए हैं और ५८ संक्रमित मृत हुए। बीते वर्ष कोरोना की महामारी शुरू होने के बाद से राज्य में एक दिन में पाए गए कोरोना के मामलों की यह सबसे अधिक संख्या है। बीते वर्ष कोरोना की महामारी चोटी पर होते हुए भी महाराष्ट्र में एक दिन में इतनी अधिक संख्या में नए मामले दर्ज़ नहीं हुए थे। ११ सिंतबर २०२० के दिन राज्य में सबसे अधिक २४,८६६ नए मामले दर्ज़ हुए थे। इस वजह से गुरूवार के दिन कोरोना मामलों की संख्या ने चिंताएँ बढ़ाई है।

maharashtra-coronaमहाराष्ट्र में कोरोना की महामारी की दूसरी लहर ने सबकी चिंता बढ़ाई है। इस लहर को रोकना संभव नहीं हुआ तो पूरे देश में यह महामारी दोबारा फैलने का खतरा होने का इशारा केंद्र सरकार ने दिया था। महाराष्ट्र के साथ पंजाब, मध्य प्रदेश, हरियाणा में कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़ रही है। लेकिन, महाराष्ट्र में सबसे तेज गति से कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़ रही है। मंगलवार के दिन महाराष्ट्र में कोरोना के १८ हज़ार मामले पाए गए थे, बुधवार के दिन कोरोना के नए मामलों की संख्या २३ हज़ार थी और इसके बाद गुरूवार के दिन राज्य में एक ही दिन में करीबन २६ हज़ार नए मामले दर्ज़ हुए हैं। इससे राज्य में कोरोना की दूसरी लहर तेज़ी से फैलने की बात स्पष्ट हो रही है।

गुरूवार के दिन मुंबई में कोरोना के २,८७७ नए मामले पाए गए। धारावी में ३० संक्रमित सामने आए हैं। ठाणे क्षेत्र में ५,१९० संक्रमित दर्ज हुए हैं और इनमें से ४४३ मामले ठाणे नगरपालिका क्षेत्र में, ५६० संक्रमित कल्यान-डोंबिवली में देखे गए हैं। पुणे क्षेत्र में सबसे अधिक ५,५८३ संक्रमित देखे गए हैं। इनमें से २,६११ संक्रमित पुणे नगरपालिका क्षेत्र में और पिंपरी-चिंचवड़ में १,२७२ संक्रमित देखे गए हैं। नागपुर क्षेत्र में ४,५२३ संक्रमित देखे गए हैं और नाग्पुर शहर में स्थिति बड़ी गंभीर है। नागपुर पालिका क्षेत्र में कोरोना के २,९२६ मामले दर्ज़ हुए हैं। नासिक क्षेत्र में ४,५१७, अकोला में २,२९९ और औरंगाबाद क्षेत्र में २,२२५ संक्रमित दर्ज़ हुए हैं।

महाराष्ट्र में बढ़ रहे कोरोना संक्रमण के कारण राज्य में जनता से अधिक सख्त पालन करवाना होगा। बीते वर्ष कोरोना संक्रमण चोटी पर था तब वैक्सीन उपलब्ध नहीं थी। लेकिन, अब वैक्सीन उपलब्ध है, यही एक राहत की बात है। इस वजह से नियमों का पालन करने के साथ टीकाकरण की गति बढ़ाने होगी, ऐसा विशेषज्ञों का कहना है।

इसी बीच, देश में गुरूवार के दिन सुबह तक के २४ घंटों के दौरान लगभग ३५ हज़ार संक्रमित सामने आए। इनमें से ६० प्रतिशत से अधिक संक्रमित महाराष्ट्र में पाए गए। इसके अलावा ८० प्रतिशत संक्रमित मात्र पांच राज्यों में दर्ज़ हुए हैं। देश में कुल १०२ दिनों बाद इतनी बड़ी संख्या में कोरोना के नए मामले सामने आए हैं। ६ दिसंबर के दिन देश में ३६ हज़ार नए संक्रमित देखे गए थे। अब तक देश में दर्ज़ हुए कोरोना संक्रमितों की संख्या १ करोड़ १४ लाख ७४ हज़ार हुई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.