२६/११  के हमले के षड्यंत्र में शामिल डेविड हेडली पर शिकागो कारावास में हमला

नई दिल्ली – २६/११ के मुंबई हमले में शामिल डेविड हेडली पर शिकागो कारावास में जानलेवा हमला होने की  खबर है। हेडली इस हमले में गंभीर रूप से घायल हुआ है और मृत्यु से संघर्ष कर रहा है ऐसे रिपोर्ट आ रहे  है। डेविड हेडली ने ही मुंबई हमले के लिए ब्यौरा किया था और अमरीकन जांच यंत्रणा के बयान में उसने पाकिस्तान के कुख्यात गुप्तचर संघटना आयएसआय और आतंकवादी संघटना में होनेवाले संबंधों के बारे में महत्वपूर्ण खुलासे किए थे।

कई माध्यमोके दावे के अनुसार हेडली पर यह हमला ८ जुलाई के रोज हुआ है। वह बंद होनेवाले कारावास में अन्य दो गुनहगारों ने उसपर हमला किया है। इस हमले में वह गंभीर जखमी हुआ है। तब से उसे शिकागो के नॉर्थ एव्हास्टोन अस्पताल में अतिदक्षता कक्ष में रखा गया है।

सन २००८ में हुए मुंबई हमले के षड्यंत्र में हेडली शामिल था। पाकिस्तानी वंश के अमरिका के नागरिक होनेवाले डेविड हेडली का असली नाम दाउद सैयद गिलानी होकर २००९ में उसे शिकागो से गिरफ्तार किया गया था और सन २०१३में उसे अमरिकी न्यायालय ने ३५वर्ष की सजा सुनाई है।२ साल  पहले २६/११ का हमला के मामले में मुंबई उच्च न्यायालय ने भी हेडली का वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग द्वारा बयान  दर्ज किया गया था। हेडली ने जांच यंत्रणा को किया खुलासे की वजह से इस हमले में पाकिस्तान के होनेवाला समभाग दुनिया के सामने उजागर हुआ है।

हेडली ने २६/११ के हमले से पहले दो बार मुंबई आया था और उसने ही मुंबई में हमला हुए छाबर हाउस, ताज होटल,सीएसटी स्टेशन का ब्यौरा किया था।

लष्कर-ए-तोएबा का प्रमुख हाफिज सईद और आतंकवादी झकिउर रहमान लखवी इस प्रमुख सूत्रधारों के बारे में हेडली ने अधिक खुलासा किया था। तथा मुंबई हमले करने वाले १०आतंकवादियों को पाकिस्तानी लष्कर ने प्रशिक्षण देने की जानकारी भी उसने अमरीकी एवं भारतीय जांच यंत्रणा के जांच के दौरान दी थी। हेडली पर डबल एजेंट होने का आरोप हुआ है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.