२६/११ का अपराधी साजीद मीर पाकिस्तान में कड़े बंदोबस्त में – अमरीका की रिपोर्ट

नई दिल्ली – २६/११ के मुंबई हमले के सूत्रधारों में से एक होनेवाला साजीद मीर उर्फ मजीद पाकिस्तान में ही है। इतना ही नहीं, बल्कि उसे पाकिस्तान की सरकार ने विशेष सुरक्षा प्रदान की है, यह बात अमरीका ने हाल ही में घोषित की आतंकियों की वार्षिक रिपोर्ट में से सामने आयी है। मीर अपने देश में नहीं है, ऐसा पाकिस्तान द्वारा बार बार बताया जाता है। लेकिन अमरीका ने इस रिपोर्ट में से मीर का अतापता समेत जानकारी देकर पाकिस्तान की मक़्क़ारी सार्वजनिक की है।

26-11-Terroristसाजीद मीर को सन २०१२ में ‘आंतर्राष्ट्रीय आतंकी’ घोषित किया गया था। उसके सिर पर ५० लाख डॉलर्स का ईनाम होकर, मीर ने मुंबई हमले के समय, छाबड हाऊस में होल्त्जबर्ग दंपती को मार देने की सूचनाएँ लश्कर-ए-तोयबा के आतंकियों को दी थीं। सन २०१० तक लश्कर-ए-तोयबा का ऑपरेशनल चीफ जकी-उर-रहमान लखवी की सुरक्षा की ज़िम्मेदारी मीर पर थी। साथ ही, वह ‘आयएसआय’ के ‘इंडियन मुझाहिद्दीन’ ऑपरेशन का भी सदस्य था। पाकिस्तान लष्कर में से निवृत्त होने के बाद आतंकियों को प्रशिक्षण देनेवाले मीर को, पाकिस्तान के ‘आयएसआय’ से ‘लेव्हल ७’ की सुरक्षा व्यवस्था प्रदान की गयी है, ऐसा अमरीका की इस रिपोर्ट से सामने आया है।

साजीद फिलहाल रावळपिंडी के आदिया जेल रोड की गार्डन व्हिला हाउसिंग सोसायटी में अथवा लाहोर के अल फैझल टाऊन के १७, सी-ब्लॉक परिसर में निवास कर रहा होने की जानकारी इस रिपोर्ट में दी गयी है। इससे पाकिस्तान की पोल फिर से खुल गयी है।

आतंकियों के बारे में पाकिस्तान की भाषा और रवैया परस्परविरोधी है, यह कई बार स्पष्ट हुआ था। कुछ दिन पहले पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इम्रान खान ने संसद में बात करते समय, ओसामा बीन लादेन का उल्लेख ‘शहीद’ ऐसा किया था। उपरी तौर पर चाहे पाकिस्तान कुछ भी बोलें, इस देश की असली भूमिका ‘आतंकवाद का समर्थन’ यही है। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री ने यही दिखा दिया, ऐसे आरोप शुरू हुए हैं। वहीं, अमरीका और संयुक्त राष्ट्र संघ के विभिन्न विभागों द्वारा, पाकिस्तान अभी भी आतंकियों का स्वर्ग है, ऐसा साबित करनेवालीं रिपोर्ट्स जारी हो रहीं हैं। पाकिस्तान पर मँड़रा रहे संकट की पूर्वसूचना ही इन रिपोर्ट्स के ज़रिये मिल रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.