महाराष्ट्र में बीते २४ घंटों में कोरोना के २३ हज़ार नए मामले

मुंबई – महाराष्ट्र में बीते २४ घंटों के दौरान कोरोना के नए मामलों की बढ़ती संख्या ने चिंता बढ़ाई है। राज्य में बुधवार के दिन कोरोना के २३ हज़ार से अधिक मामले दर्ज़ हुए और ८४ संक्रमित मृत हुए। राज्य में मंगलवार के दिन कोरोना के १७,८६४ नए मामले पाए गए थे। इससे लगभग ५ हज़ार से अधिक संक्रमित बुधवार के दिन पाए गए हैं।

राज्य में सितंबर और अक्तुबर महीनों में रोज़ाना कोरोना के २० हज़ार से अधिक संक्रमित पाए जा रहे थे। लेकिन, नवंबर के बाद राज्य में कोरोना संक्रमितों की संख्या में गिरावट होने लगी थी। लेकिन, अब चार महीनों बाद फिर से राज्य में चौबीस घंटों के दौरान पाए जानेवाले नए कोरोना संक्रमितों की संख्या २० हज़ार से अधिक है। राज्य में देखी गई कोरोना की दूसरी लहर की वज़ह सेऐक्टिवसंक्रमितों की संख्या फिर से बढ़ी है। साथ ही अस्पताल फिर से कोरोना संक्रमितों से भरने लगे हैं और बड़े क्वारंटाईन सेंटर्स दोबारा शुरू किए जा रहे हैं।

राज्य में बुधवार के दिन पाए गए कुल कोरोना संक्रमितों में से २,३७७ मुंबई में पाए गए हैं। ठाणे क्षेत्र में सबसे अधिक ४,८११ मामले दर्ज़ हुए और २१ की मौत हुई। ठाणे क्षेत्र में ठाणे, नवी मुंबई, कल्यानड़ोंबिवली, भिवंड़ी, वसई, पालघर, पनवेल, रायगड़ का समावेश है। इनमें से सबसे अधिक संक्रमित कल्यानड़ोंबिवली में पाए गए हैं। इस पालिका क्षेत्र में कोरोना के ६३७ नए मामले दर्ज़ हुए हैं।

ठाणे के बाद राज्य के पुणे क्षेत्र में ५,२६८ नए मामले पाए गए हैं। इस क्षेत्र के पुणे पालिका क्षेत्र में २,६१२ और पिंपरीचिंचवड़ में १,२०६ नए संक्रमित पाए गए। इसके अलावा नागपुर क्षेत्र में ४,१४५ संक्रमित पाए गए और २२ संक्रमितों की मौत हुई। नागपुर पालिका क्षेत्र में २,६९८ संक्रमित सामने आए हैं।

इसी बीच बुधवार के दिन राज्य में ९,१३८ कोरोना संक्रमित स्वस्थ होकर घर लौटे। लेकिन, नए संक्रमितों की संख्या बढ़ने से स्वस्थ हो रहे संक्रमितों की मात्रा कम होकर ९१.२६ प्रतिशत हुई है। इस पृष्ठभूमि पर राज्य के स्वास्थ्यमंत्री राजेश टोपे ने टीकाकरण की गति बढ़ाने की बात कही। राज्य में रोज़ाना ३ लाख लोगों को टीका लगाया जाएगा। इसके लिए आवश्‍यक नियोजन शुरू होने का बयान टोपे ने किया। इसके लिए १,८८० नए टीकाकरण केंद्र शुरू करने के लिए बुधवार के दिन मंजूरी प्रदान होने की जानकारी टोपे ने साझा की। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.