ब्रिटन के ब्रिस्टॉल शहर में हुए दंगों में २० पुलिस ज़ख्मी – हिंसक जमावड़े द्वारा आगजनी और पुलिस स्टेशन तहस-नहस

लंडन – ब्रिटन के ब्रिस्टॉल शहर में ‘पोलिसिंग बिल’ के विरोध में हुए दंगों में २० पुलिस ज़ख्मी हुए हैं। रविवार को ब्रिस्टॉल में प्रदर्शन आयोजित किए गये थे। लेकिन शाम को हिंसक जमावड़े ने, सुरक्षा के लिए तैनात पुलिस समेत उनकी गाड़ियाँ तथा पुलिस स्टेशन को लक्ष्य किया। पुलिस के विरोध में हुए इस हिंसाचार पर, ब्रिटेन की गृहमंत्री प्रीति पटेल ने तीव्र प्रतिक्रिया दर्ज की होकर, चुनिंदा गुटों द्वारा जारी हिंसक हरकतें और अव्यवस्था बर्दाश्त नहीं की जाएगी, ऐसी चेतावनी दी है।

ब्रिस्टॉल

ब्रिटेन की पुलिस यंत्रणा में सुधार लाने के लिए तथा अंदरूनी सुरक्षा व्यवस्था मजबूत करने के लिए संसद में नया विधेयक प्रस्तुत किया गया है। ‘पुलिस, क्राईम, सेंटेंन्सिंग ऍण्ड कोर्टस् बिल’ ऐसा इस विधेयक का नाम है। पिछले हफ्ते में संसद के कनिष्ठ सभागृह में यह विधेयक मंजूर किया गया होकर, वरिष्ठ सभागृह में चर्चा होना बाकी है। इसमें पुलिस को अतिरिक्त अधिकार भी देने का प्रावधान है। लेकिन उसमें प्रदर्शनों के विरोध में होनेवाले मुद्दों को बड़े पैमाने पर विरोध हो रहा है।

संसद के साथ महत्वपूर्ण सार्वजनिक स्थानों को लक्ष्य करके, उस इलाके में अव्यवस्था निर्माण करनेवाले प्रदर्शनकारियों के विरोध में आक्रामक कार्रवाई करने के अधिकार ब्रिटिश पुलिस को दिए जाने वाले हैं। प्रदर्शनों के दौरान गुनाहगारी और हिंसक हरकतें करनेवालों को, तीन महीनों से लेकर १० साल तक की सज़ा सुनाने का प्रावधान भी विधायक में है। हिंसक अपराधों की संभावना होने पर प्रदर्शनकारियों को रोककर उनकी जाँच-पड़ताल करने के अधिकार भी पुलिस को इस विधेयक से मिल सकते हैं, ऐसा बताया जाता है।

ब्रिस्टॉल

पुलिस को दिए जाने वाले ये अधिकार लोकतंत्रविरोधी और प्रदर्शनकारियों को प्रतिशोध की भावना से लक्ष्य करनेवाले हैं, ऐसा आरोप ब्रिटेन के कुछ गुटों ने किया है। ऐसे गुटों द्वारा ही, रविवार को ब्रिस्टॉल में प्रदर्शनों का आयोजन किया गया था। इस समय ‘किल द बिल’ के नारे दिए गए और प्लॅकार्ड्स भी दिखाए गए। शुरुआत में शांति से जारी इन प्रदर्शनों ने, शाम तक आक्रामक रूप धारण किया।

प्रदर्शनकारियों में से एक समूह ने, सुरक्षा के लिए तैनात पुलिस, पुलिसों की गाड़ियाँ तथा पुलिस स्टेशन को भी लक्ष्य किया। इस समय लगभग १२ गाड़ियाँ जलाईं गईं होने की जानकारी सूत्रों ने दी। पुलिस और प्रदर्शनकारियों में जोरदार मुठभेड़ भी हुई होकर, उसमें २० पुलिस घायल हुए हैं। इस समय पुलिस स्टेशन भी तहस-नहस किया गया होने की बात सामने आई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.