‘यूएपीए’ के तहत सय्यद सलाउद्दीन, रियाज़ भटकल समेत १८ आतंकी घोषित

नई दिल्ली – हिज़बुल मुजाहिदीन का प्रमुख सय्यद सलाउद्दीन, इंडियन मुजाहिदीन का प्रमुख रियाज़ एवं इकबाल भटकल, कंदहार विमान अपरहण मामले का मास्टरमार्इंड अब्दुल रौफ असगर, युसूफ अज़हर और दाऊद इब्राहिम का साथी छोटा शकील समेत १८ लोगों को ‘यूएपीए’ कानून के तहत आतंकी घोषित किया गया है। भारत और अमरीका के बीच ‘टू प्लस टू’ चर्चा शुरू होते हुए भारत ने पाकिस्तान में खुलेआम घूम रहे इन आतंकियों की सूचि घोषित की है। इसी कारण इस घोषणा की अहमियत बढ़ रही है। इसके ज़रिये भारत ने फिर एक बार पाकिस्तान की सहायता पर रहनेवाले आतंकियों की ओर अंतरराष्ट्रीय समुदाय का ध्यान आकर्षित किया है।

hizbul-upa makki-upa upa-sayyad

 

 

 

 

केंद्र सरकार ने बीते वर्ष ‘यूएपीए’ कानून में बदलाव करके इस कानून को आतंकवाद का मुकाबला करने के लिए अधिक सख्त किया था। इस कानून के तहत भारत में आतंकी गतिविधियों में शामिल लोग एवं उन्हें सहायता प्रदान करनेवालों को आतंकी घोषित करके उनके विरोध में सख्त कार्रवाई करने के अधिकार सुरक्षा एवं जाँच यंत्रणा को प्रदान किए गए थे। इससे पहले ‘यूएपीए’ कानून में किसी को इस तरह से आतंकी घोषित करने का प्रावधान नहीं था। सिर्फ संगठनों को आतंकी घोषित करने का प्रावधान था।

‘यूएपीए’ का संशोधित कानून संसद में पारित होने के बाद भारत ने इस कानून के तहत आतंकियों की दूसरी सूचि घोषित की है। इससे पहले मौलाना मसूद अज़हर, दाऊद इब्राहिम, जाकिर उर रहमान लख्वी और हाफिज़ सईद को बीते वर्ष नए यूएपीए कानून के तहत आतंकी घोषित किया गया था। इसके बाद वर्णित कानून के तहत इन सभी के विरोध में इंटरपोल के ज़रिये ‘रेड कॉर्नर नोटीस’ जारी की गई थी।

UAPA_provisionsअब दूसरी सूचि में १८ को आतंकी घोषित किया गया है। इनमें जम्मू-कश्‍मीर के साथ भारत में आतंकी गतिविधियां करने में शामिल हिज़बुल का प्रमुख सय्यद सलाउद्दीन, हिज़बुल कमांडर ज़फर हुसेन भट, गुलाम नबी खान का समावेश है। कंदहार विमान अपहरण और संसद पर हुए हमले के मास्टरमार्इंड अब्दुल रौफ असगर, इब्राहिम अतहर और युसूफ अज़हर का भी इस सूचि में समावेश है।

इसके साथ ही भारत में वर्ष २००८ से २०११ तक कई जगहों पर बम विस्फोट करनेवाले भटकल ब्रदर्स को भी ‘यूएपीए’ के तहत आतंकी घोषित किया गया है। साजिद मीर उर्फ साजिद मजीद, युसुफ मुज़म्मिल उर्फ अहमद भाई, अब्दूर रहमान उर्फ मक्की जैसे मुंबई पर हुए २६/११ के हमले की साज़िश में शामिल लश्‍कर ए तोयबा के कमांडर्स का भी इस सुचि में समावेश है। छोटा शकील, मोहम्मद अनिस शेख, इब्राहिम मेनन उर्फ टायगर मेनन, जावेद चिकना इन दाऊद इब्राहिम के साथियों का भी इस सूचि में समावेश है। यह सभी वर्ष १९९३ में मुंबई में हुए बम विस्फोटों की साज़िश में शामिल थे और इन्हें फरार घोषित किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.