चौबीस घंटों में देश में कोरोना के १,७५२ नये मरीज़ सामने आए

नई दिल्ली, (वृत्तसंस्था) – देश में कोरोना से संक्रमित मृतकों की संख्या बढकर ७२३ तक जा पहुँची है और पिछले २४ घंटों में १,७५२ नए मरीज़ पाये गए हैं। इससे देश में कोरोना के मरीज़ों की संख्या २३,४५२ होने की जानकारी स्वास्थ्य मंत्रालय ने साझा की है। देश में एक ही दिन में इतनी बड़ी संख्या में कोरोना वायरस के मरीज़ देखें जाने का यह पहला ही अवसर है। साथ ही शुक्रवार की रात तक देशभर में पाए गए कोरोना की मरीज़ों की संख्या बढकर २४,००० से भी अधिक होने की जानकारी सामने आ रही हैं।

देश में कोरोना के मरीज़ों की संख्या बढने के साथ ही, कुछ राहत की खबरें भी सामने आ रहीं हैं। देश के ८० जिलों में पिछले १५ दिनों में कोरोना का एक भी मरीज़ सामने नहीं आया हैं, यह जानकारी भी स्वास्थ्य मंत्रालय ने साझा की। साथ ही, नीति आयोग के सदस्य व्ही.के.पॉल ने, देश में इस महामारी के मरीज़ों की संख्या दुगुनी होने का समय ७.५ दिनों से बढकर १० दिन होने का दावा किया है। इससे पहले शुक्रवार की सुबह स्वास्थ्यमंत्री हर्ष वर्धन ने कई राज्यों के मुख्यमंत्रियों से बातचीत की। इसके बाद उन्होंने इस महामारी के मरीज़ ईलाज से ठीक होने का दर, देश में दुनिया की तुलना में अच्छा होने का दावा किया। अबतक देश में कोरोना के ४,२१७ मरीज़ ईलाज से ठीक हुए हैं और इनकी मात्रा २० प्रतिशत होने की बात हर्षवर्धन ने कहीं।

शुक्रवार के दिन महाराष्ट्र में कोरोना के १८ मरीज़ों ने दम तोडा और ३९४ नए मरीज़ देखें गए। इसके साथ ही राज्य में कोरोना से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर ६,८१७ हुई है। इस दौरान शुक्रवार के दिन मुंबई में ११ कोरोना के मरीज़ों की मृत्यु हुई और ३५७ नये मामले सामने आए। राज्य में अबतक इस महामारी की चपेट में आने से ३१० लोगों की मौत हुई है। शुक्रवार के दिन महाराष्ट्र के बाद गुजरात में कोरोना के सबसे अधिक १९१ मामले सामने आए और १५ लोगों की मौत हुई। इसके अलावा तमिलनाडू में कोरोना के ७७ नए मरीज़ देखें घए। तमिलनाडू में चेन्नई के साथ मदुराई, कोईम्बतूर शहर कोरोना के नए हॉटस्पॉट के तौर पर सामने आ रहें हैं। तेलंगना के हैदराबाद शहर में भी करोना के मरीज़ों संख्या लगातार बढ रही है।

ऐसे में केंद्रीय गृहमंत्रालय ने गुजरात के अहमदाबाद, सुरत समेत तमिलनाडू के चेन्नई और तेलंगना के हैदराबाद शहर में केंद्रीय दल भेजने का निर्णय किया हैं। इससे पहले महाराष्ट्र के मुंबई, पुणे इन ‘रेड झोन’ समेत देश के कुल छ: राज्यों में केंद्रीय दल को भेजा गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.