देश के १७० ज़िले कोरोनावायरस के ‘हॉटस्पॉट’ – महाराष्ट्र के १४ ज़िलों का समावेश

नई दिल्ली, दि. १५ (वृत्तसंस्था) – देश के लॉकडाऊन के दूसरे चरण के पहले ही दिन देश के कोरोनावायरस के मरीज़ों की संख्या में काफ़ी बढ़ोतरी हुई है। देश में इस महामारी से मरे लोगों की संख्या ३९२ पर, वहीं कुल मरीज़ों की संख्या लगभग १२ हज़ार तक पहुँच चुकी है। इस पार्श्वभूमि पर, देश में कोरोना संक्रमण के शृंखला को तोड़ने का सरकार हरसंभव प्रयास कर रही होकर, लॉकडाऊन तथा सोशल डिस्टंसिंग इसके लिए महत्वपूर्ण साबित होगा, ऐसा केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने कहा है। साथ ही, इस संक्रमण को रोकने के लिए देश के ज़िलों का तीन श्रेणियों में वर्गीकरण किया गया होकर, १७० ज़िलें रेड झोन में वर्ग किये गये हैं, ऐसी जानकारी भी अग्रवाल ने दी। इनमें महाराष्ट्र के १४ ज़िलों का समावेश है।

       मंगलवार से बुधवार शाम तक के चौबीस घंटों में देश में कोरोनावायरस के १११८ नये मरीज़ पाये गए। इससे देश में इस महामारी के मरीज़ों की संख्या बढ़कर ११,९३३ पर पहुँच चुकी है। महाराष्ट्र में बुधवार के दिनभर में २३२ नये मरीज़ दर्ज़ हुए होकर, राज्य के कुल मरीज़ों की संख्या २,९१६ हुई है। इनमें १९३६ मरीज़ मुंबई से ही हैं। बुधवार के दिन भर में मुंबई में १८३ नये मरीज़ पाये गए। मुंबई में इस संक्रमण के मरीज़ों की संख्या लगातार बढ़ रही होकर, बुधवार को इस संक्रमण जैसे ही लक्षण होनेवाले २६१ संदिग्ध मरीज़ पाये गए हैं। इस कारण, राज्य के विभिन्न अस्पतालों में ईलाज़ चल रहे, कोरोना के संदिग्ध मरीज़ों की संख्या ५,३०० पर पहुँच चुकी है।

         महाराष्ट्र के साथ, सर्वाधिक मरीज़ होनेवाले दिल्ली, तमिलनाडू ये राज्य कोरोनावायरस के सबसे बड़े हॉटस्पॉट बने हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने दी जानकारी के अनुसार, कोरोना के हॉटस्पॉट बने ज़िले; कोरोना के मरीज़ पाये गए, मग़र हॉटस्पॉट ना होनेवाले ज़िले; साथ ही, अब तक इस महामारी का एक भी मरीज़ ना पाये गए ज़िले ऐसे देश के ज़िलों का वर्गीकरण किया गया है। इससे हॉटस्पॉट बने स्थानों की ओर अधिक ध्यान दे सकते हैं, ऐसा तर्क उसके पीछे है। देश में अब तक १७० ज़िले इस महामारी के हॉटस्पॉट बने हैं। इन १७० में से १२३ ज़िलों में सर्वत्र मरीज़ पाये जानेवाले हैं; वहीं, ४७ ज़िलों के कुछ भागों में ही इस संक्रमण के मरीज़ पाये जा रहे हैं। ये १७० ज़िले २५ राज्य तथा केंद्रशासित प्रदेशों से हैं, ऐसा अग्रवाल ने कहा। 

       इन हॉटस्पॉट बने ज़िलों में सर्वाधिक ज़िले तमिलनाडू में हैं। इस राज्य के २२ ज़िले कोरोनावायरस की महामारी के हॉटस्पॉट बने हैं। महाराष्ट्र में १४ और आंध्र प्रदेश, राजस्थान दोनों में ११-११ ज़िलों का हॉटस्पॉट में समावेश है। दिल्ली और उत्तरप्रदेश में ९-९, तेलंगण में ८ और केरल के ६ ज़िलों का हॉटस्पॉट में समावेश किया गया है, ऐसी जानकारी अग्रवाल ने दी। हॉटस्पॉट न होनेवाली श्रेणि में २०७ ज़िले हैं, ऐसा अग्रवाल ने कहा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.