महाराष्ट्र में २४ घंटों के दौरान १३९ कोरोना संक्रमितों की मौत

मुंबई – महाराष्ट्र में बीते २४ घंटों के दौरान १३९ कोरोना संक्रमित मृत हुए और लगभग २८ हज़ार नए मामले दर्ज़ हुए। बीते हफ्ते की तुलना में मंगलवार के दिन सामने आए कोरोना के मामलों में गिरावट देखी गई है, लेकिन कोरोना से हुई मौतों की संख्या बढ़ी है। इस मामले में पुणे और नागपुर की स्थिति काफी खराब है। इन दोनों क्षेत्रों में बीते चार दिनों में ५० से अधिक संक्रमित मृत हुए हैं।

corona-deaths-maharashtraमहाराष्ट्र में मंगलवार के दिन एक दिन में पाए गए कोरोना के नए मामलों की संख्या में गिरावट हुई है। चौबीस घंटों के दौरान राज्य में कोरोना के २७,९१८ नए मामले पाए गए हैं। इसी बीच महाराष्ट्र में कोरोना के कुल मालमों की संख्या २७.७३ लाख से अधिक हुई है। ऐसे में मंगलवार के दिन कुल २३,८२० संक्रमित स्वस्थ होकर घर लौटे। इस दौरान मंगलवार के दिन राज्य में १३९ कोरोना संक्रमित मृत हुए। इसके साथ ही राज्य में कोरोना के मृतकों की कुल संख्या ५४,४२२ और कोरोना के एक्टिव संक्रमितों की संख्या बढ़कर ३ लाख ४० हज़ार ५४२ हुई है।

इस दौरान मुंबई में कोरोना के ४,७२८ नए मामले दर्ज़ हुए और १० की मौत हुई। मुंबई समेत ठाणे क्षेत्र में कुल ८,८०७ नए मामले सामने आए। पुणे क्षेत्र में ७७१८, नाशिक क्षेत्र में ५०७८, नागपुर क्षेत्र में १३६३, लातुर क्षेत्र में २१८३ और औरंगाबाद क्षेत्र में कोरोना के २०७८ नए संक्रमित पाए गए हैं।

राज्य में कोरोना संक्रमितों की संख्या में गिरावट देखी जा रही है, लेकिन मृतकों की संख्या बढ़ी है। खास तौर पर नागपुर और पुणे में कोरोना के मृतकों की संख्या बढ़ी है। नागपुर जिले में बीते चौबीस घंटों के दौरान ५४ कोरोना संक्रमित मृत हुए और पुणे में ५० से अधिक संक्रमितों ने दम तोड़ा। इन दोनों जिलों में बीते कुछ दिनों से कोरोना के मृतकों की संख्या बढ़ रही है।

राज्य में बढ़ रही संक्रमितों की संख्या को ध्यान में रखकर राज्य शासन ने स्वास्थ्य क्षेत्र को प्राथमिकता से ऑक्सिजन सिलंड़र की सप्लाई करने की सूचना जारी की है। ८० प्रतिशत सप्लाई मेडिकल कारणों के लिए हो और औद्योगिक कारणों के लिए २० प्रतिशत सप्लाई करें, ऐसे आदेश राज्य के स्वास्थ्य मंत्रालय ने जारी किए हैं। अस्पतालों को ठीक से ऑक्सिजन की सप्लाई हो, इस उद्देश्‍य से यह आदेश जारी किए गए हैं, ऐसी जानकारी स्वास्थ्य विभाग ने प्रदान की है।

इसी बीच केंद्रीय स्वास्थ्य विभाग ने महाराष्ट्र के साथ संक्रमितों की संख्या बढ़ रहे राज्यों को संस्थात्मक क्वारंटाईन पर जोर देने की सूचना दी है। कई राज्य कोरोना संक्रमित और उनके संपर्क में रहे लोगों को घर में ही क्वारंटाईन करने पर जोर दे रहे हैं। लेकिन, क्या घर में उनका अच्छी तरह से इलाज हो रहा है, यह सवाल है। लापरवाही के कारण अन्य लोग कोरोना संक्रमित होने की संभावना है। अब भी कई लोग टीका उपलब्ध होने के कारण लापरवाही से मास्क लगाना, सोशल डिस्टंसिंग के नियमों का पालन ना करने से कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़ी है। इसलिए संक्रमितों को संस्थात्मक क्वारंटाईन करके संक्रमण नियंत्रित करें, ऐसा केंद्रीय स्वास्थ्य विभाग के सचिव राजेश भूषण ने कहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.