१३ बांगलादेशी घुसपैंठी ‘बीएसएफ’ की गिरफ्त में

कोलकाता – पश्‍चिम बंगाल के उत्तर परगना ज़िले में स्थित आन्तर्राष्ट्रीय सीमा पार करके भारत में घुसपैंठ करने की कोशिश कर रहें १३ बांगलादेशी नागरिकों को ‘सीमा सुरक्षा बल’ (बीएसएफ) ने गिरफ्तार किया है। ये बांगलादेशी पिछले कई वर्षों से भारत में अवैध तरीके से रह रहे थे। कुछ दिन पहले ही वे अपने रिश्‍तेदारों की भेंट करने के लिए बांगलादेश गए थे और वहाँ से दोबारा घुसपैंठ करके भारत पहुँचते समय उनकी गिरफ्तारी होने की जानकारी सामने आ रही है।

BSF-bangladeshiगिरफ्तारी हुए ये बांगलादेशी नागरिक हकिमपूर, तारळी और बेथारी की सीमा से घुसपैंठ कर रहे थे और इसी दौरान उन्हें गिरफ्तार किया गया। ‘बीएसएफ’ की ११२ वीं बटालियन के सैनिकों ने शनिवार के दिन इन्हें गिरफ्तार किया है, ऐसा ‘बीएसएफ’ ने कहा है। गिरफ्तारी होने के बाद इन सभियों ने पुछताछ के दौरान, वे दरअसल बांगलादेशी नागरिक होने की बात स्वीकारी है।

मुख्य बात, ये सभी लोग बीते कुछ वर्षों से भारत में ही रह रहे थे। नौकरी की तलाश में भारत में घुसपैंठ करने के बाद, इनमें से कुछ लोग कोलकाता और कुछ बंगळुरू में नौकरी कर रहे थे। अपने रिश्‍तेदारों से मिलने के लिए ये सभी लोग अवैध तरीके से सीमा पार करके बांगलादेश पहुँचे थे। रिश्‍तेदारों से भेंट करके भारत लौटते समय उनकी गिरफ्तारी होने की बात संबंधित अधिकारी ने कही।

अगली कार्रवाई के लिए इन सभी बांगलादेशी नागरिकों को बीएसएफ ने स्वरूपनगर पुलिस के हवाले किया है और उनके विरोध में अपराधिक मामले दर्ज़ किए गए हैं। ‘बीएसएफ’ की ‘दक्षिणी बंगाल फ्रंटियर’, भारत-बांगलादेश सीमा पर जारी अवैध घुसपैंठ रोकने के लिए सख्त कदम उठा रही है। इस वजह से अवैध घुसपैंठ में बड़ी गिरावट भी हुई है, ऐसा ‘बीएसएफ’ के अधिकारी ने बताया। घुसपैंठ और तस्करी की घटना रोकने के लिए भारत और बांगलादेश के सैनिक संयुक्त गश्‍त भी कर रहे हैं। अक्तूबर महीने में बीएसएफ के अफ़सरों ने आठ बांगलादेशी नागरिकों को बांगलादेश की सीमा सुरक्षा बल के हाथों में सौंप दिया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.